Friday, Jun 14 2024 | Time 11:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अमर्त्य सेन भूमि विवाद: ममता बनर्जी ने विधायकों से कहा धरना देने को

अमर्त्य सेन भूमि विवाद: ममता बनर्जी ने विधायकों से कहा धरना देने को

शांतिनिकेतन, 03 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को विश्व भारती से निकाले जाने को लेकर जारी नोटिस के विरोध में अपने विधायकों से प्रातिची के बाहर धरना देने को कहा है।

विश्वभारती विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने श्री सेन को 06 मई तक या 19 अप्रैल को अपने अंतिम आदेश के प्रकाशन के 15 दिनों के भीतर 13 डेसीमल भूमि खाली करने का नोटिस दिया है। विश्वविद्यालय ने श्री सेन को जमीन खाली नहीं करने पर बल प्रयोग की धमकी भी दी।

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोलपुर शहर के शांति निकेतन में रहने के दौरान श्री सेन अपने पैतृक घर प्रातिची में रहते हैं। प्रातिची परिसर में 13 डेसीमल का हिस्सा हाल के दिनों में सेन और विश्वविद्यालय के बीच विवाद का कारण रहा है।

उधर विश्वभारती ने दावा किया है कि श्री सेन ने अवैध रूप से भूमि पर कब्जा कर लिया है, जबकि विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविद ने बार-बार कहा है कि वह सही मालिक हैं।

नोटिस में कहा गया “ श्री सेन और सभी संबंधित व्यक्तियों को उक्त परिसर से बेदखल करने के लिए उत्तरदायी हैं, यदि आवश्यक हो तो बल का उपयोग किया जा सकता है।”

नोटिस में कहा गया “ यह निश्चित किया गया है कि अनुसूचित परिसर के उत्तर-पश्चिम कोने में 50 फीट गुणा 111 फीट के डाइमेंशन वाली 13 डेसीमल भूमि उनसे वसूल की जानी है। इस प्रकार वह अनुसूचित परिसर में 1.25 एकड़ भूमि पर कानूनी रूप से पट्टे की शेष अवधि के लिए कब्जा कर सकता है। उसके पास अनुसूचित परिसर में 1.38 एकड़ भूमि पर कब्जा करने का अधिकार नहीं है।”

मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में, विधायकों को निर्देश दिया कि वे सेन के घर के सामने शांति से बैठें और विश्व भारती के अधिकारियों द्वारा जबरन बेदखली की कोशिश करने पर एक इंच भी न हिलें।

भूमि विवाद की शुरुआत से ही सुश्री बनर्जी नोबेल पुरस्कार विजेता के साथ हैं और उन्होंने इस मामले में श्री सेन से भी बात की थी।

सुश्री बनर्जी ने एमएसएमई मंत्री और स्थानीय विधायक चंद्रनाथ सिन्हा को विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के लिए भी कहा है, जिसमें अन्य मंत्री भी शामिल होंगे। उन्होंने विधायकों को निर्देश दिया कि यदि विश्व भारती के अधिकारी बेदखली को लागू करने के लिए बुलडोजर भी इस्तेमाल करें तो भी वे हिलें नहीं।

सोनिया,आशा

वार्ता

More News
कुवैत अग्निकांडः मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये देगी तमिलनाडु सरकार

कुवैत अग्निकांडः मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये देगी तमिलनाडु सरकार

13 Jun 2024 | 11:35 PM

चेन्नई, 13 जून (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कुवैत अग्निकांड में मारे गए राज्यों के सात लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

see more..
चंद्रबाबू ने की देवी पद्मावती अम्मावरी मंदिर में पूजा-अर्चना

चंद्रबाबू ने की देवी पद्मावती अम्मावरी मंदिर में पूजा-अर्चना

13 Jun 2024 | 7:38 PM

तिरुपति, 13 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश में तिरुपति के निकट तिरुचनूर में श्री पद्मावती अम्मावरू मंदिर में पूजा-अर्चना की।

see more..
ओडिशा जीडीएस भर्ती घोटाला: सीबीआई ने शुरू किया व्यापक तलाशी अभियान

ओडिशा जीडीएस भर्ती घोटाला: सीबीआई ने शुरू किया व्यापक तलाशी अभियान

13 Jun 2024 | 7:31 PM

भुवनेश्वर, 13 जून (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ओडिशा में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के एक हजार 382 पदों की भर्ती में फर्जी प्रमाणपत्रों की शिकायत पर गुरुवार को राज्य के 67 से अधिक स्थानों पर व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया।

see more..
हाईकोर्ट ने शिक्षा निदेशक मामले में सरकार से स्थिति स्पष्ट करने को कहा

हाईकोर्ट ने शिक्षा निदेशक मामले में सरकार से स्थिति स्पष्ट करने को कहा

13 Jun 2024 | 7:29 PM

नैनीताल, 13 जून (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गुरुवार को तत्कालीन अपर निदेशक गढ़वाल मंडल और वर्तमान में निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) महाबीर सिंह बिष्ट के खिलाफ कानूनी कार्यवाही नहीं किये जाने के मामले को लेकर दायर जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए प्रदेश सरकार को सोमवार तक स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

see more..
image