Friday, Mar 29 2024 | Time 02:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अमर्त्य सेन भूमि विवाद: ममता बनर्जी ने विधायकों से कहा धरना देने को

अमर्त्य सेन भूमि विवाद: ममता बनर्जी ने विधायकों से कहा धरना देने को

शांतिनिकेतन, 03 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को विश्व भारती से निकाले जाने को लेकर जारी नोटिस के विरोध में अपने विधायकों से प्रातिची के बाहर धरना देने को कहा है।

विश्वभारती विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने श्री सेन को 06 मई तक या 19 अप्रैल को अपने अंतिम आदेश के प्रकाशन के 15 दिनों के भीतर 13 डेसीमल भूमि खाली करने का नोटिस दिया है। विश्वविद्यालय ने श्री सेन को जमीन खाली नहीं करने पर बल प्रयोग की धमकी भी दी।

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोलपुर शहर के शांति निकेतन में रहने के दौरान श्री सेन अपने पैतृक घर प्रातिची में रहते हैं। प्रातिची परिसर में 13 डेसीमल का हिस्सा हाल के दिनों में सेन और विश्वविद्यालय के बीच विवाद का कारण रहा है।

उधर विश्वभारती ने दावा किया है कि श्री सेन ने अवैध रूप से भूमि पर कब्जा कर लिया है, जबकि विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविद ने बार-बार कहा है कि वह सही मालिक हैं।

नोटिस में कहा गया “ श्री सेन और सभी संबंधित व्यक्तियों को उक्त परिसर से बेदखल करने के लिए उत्तरदायी हैं, यदि आवश्यक हो तो बल का उपयोग किया जा सकता है।”

नोटिस में कहा गया “ यह निश्चित किया गया है कि अनुसूचित परिसर के उत्तर-पश्चिम कोने में 50 फीट गुणा 111 फीट के डाइमेंशन वाली 13 डेसीमल भूमि उनसे वसूल की जानी है। इस प्रकार वह अनुसूचित परिसर में 1.25 एकड़ भूमि पर कानूनी रूप से पट्टे की शेष अवधि के लिए कब्जा कर सकता है। उसके पास अनुसूचित परिसर में 1.38 एकड़ भूमि पर कब्जा करने का अधिकार नहीं है।”

मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में, विधायकों को निर्देश दिया कि वे सेन के घर के सामने शांति से बैठें और विश्व भारती के अधिकारियों द्वारा जबरन बेदखली की कोशिश करने पर एक इंच भी न हिलें।

भूमि विवाद की शुरुआत से ही सुश्री बनर्जी नोबेल पुरस्कार विजेता के साथ हैं और उन्होंने इस मामले में श्री सेन से भी बात की थी।

सुश्री बनर्जी ने एमएसएमई मंत्री और स्थानीय विधायक चंद्रनाथ सिन्हा को विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के लिए भी कहा है, जिसमें अन्य मंत्री भी शामिल होंगे। उन्होंने विधायकों को निर्देश दिया कि यदि विश्व भारती के अधिकारी बेदखली को लागू करने के लिए बुलडोजर भी इस्तेमाल करें तो भी वे हिलें नहीं।

सोनिया,आशा

वार्ता

image