Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अंबेडकर ने अनुच्छेद 370 का किया था विरोध: अठावले

अंबेडकर ने अनुच्छेद 370 का किया था विरोध: अठावले

हैदराबाद, 20 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण राज्य मंत्री तथा रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय संविधान के जनक डॉ बी आर अंबेडकर ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर काे विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का विरोध किया था।

श्री अठावले ने यहां पत्रकारों से कहा कि पंड़ित जवाहरलाल नेहरू सरकार के कार्यकाल में डॉ अंबेडकर विधि मंत्री थे और जब अनुच्छेद 370 को संसद में पेश किया गया था तो उन्होंने इसका विरोध किया था और वह “ एकीकृत भारत” के पक्ष में थे। उन्होंने कहा,“ डॉ अंबेडकर एक राष्ट्र, एक योजना और एक संविधान के पक्ष में थे।”

श्री अठावले ने कहा,“ डॉ अंबेडकर ने कहा था कि किसी भी धर्म, भाषा और जाति में कोई विवाद नहीं होना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के साथ ही जम्मू-कश्मीर को अलग संविधान मिल गया था और इसी की वजह से वहां न तो कोई जाकर कोई कारोबार कर सकता था और न ही जमीन खरीद सकता था। इसी वजह से पिछले 70 वर्षों से वह राज्य विकास की दौड़ में पिछड़ गया था लेकिन अब इस अनुच्छेद के हटने से भारत एकीकृत हो गया है। इसी तरह हम एकीकृत कश्मीर चाहते हैं और कश्मीर के दो हिस्से नहीं चाहते कि एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के रूप में हो।

उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में कश्मीर का एक तिहाई हिस्सा पाकिस्तान ने अवैध रूप से अपने कब्जे में ले रखा है और अगर पाकिस्तान अपने यहां विकास चाहता है तो प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत सौंप देना चाहिए।

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image