Friday, Apr 19 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ऑनलाइन गेमिंग नियमों में संशोधन से नवाचार को मिलेगा बढ़ावा: चंद्रशेखर

ऑनलाइन गेमिंग नियमों में संशोधन से नवाचार को मिलेगा बढ़ावा: चंद्रशेखर

नयी दिल्ली 12 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि ऑनलाइन गेमिंग को लेकर आईटी नियमों में संशोधन का मकसद महिलाओं और बच्चों समेत तमाम डिजिटल नागरिकों को एक सुरक्षा प्रदान करना और नवाचार को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि सरकार ऑनलाइन गेमिंग में नवाचार को बढ़ावा देकर इस सेक्टर को प्रोत्साहन देना चाहती है, लेकिन इसमें जुएबाजी और सट्टेबाजी की इजाजत नहीं दी जा सकती है। राज्यमंत्री यहां ऑनलाइन गेमिंग को लेकर आईटी नियम (संशोधन) 2021 के प्रस्तावित मसौदे पर आयोजित डिजिटल इंडिया संवाद में बोल रहे थे। इस संवाद में शामिल हुए प्रतिभागियो को उन्होंने भरोसा दिलाया कि मसौदे में ऑनलाइन गेमिंग को पारदर्शी बनाने के लिए प्रस्तावित स्व-विनियामक निकाय पूरी तरह स्वतंत्र होगी और इस पर सरकार या उद्योग का उस पर कोई नियंत्रण नहीं होगा।

प्रतिभागियों की तरफ से आए सुझावों के बाद राज्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार स्व-विनियामक संगठन (एसआरओ) के लिए एसआरओ बोर्ड द्वारा प्रस्तावित कर्तव्यों को मंजूरी देगी। मंत्रालय परिसर में आयोजित इस डिजिटल इंडिया संवाद में गेमर्स के साथ-साथ छात्र उनके माता-पिता, अध्यापक-अध्यापिकाओं और कानून, मनोविज्ञान, सोशल मीडिया एवं बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। ज्यादातर प्रतिभागियों की चिंता प्रस्तावित मसौदे में सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन (एसआरओ) की कार्यप्रणाली और उसकी पारदर्शिता को लेकर थी। आईटी राज्यमंत्री ने कहा कि एसआरओ एक स्वतंत्र निकाय होगा जिसमें सरकार के भी प्रतिनिधि होंगे और गेमर्स समेत सभी हितधारकों की समान भागीदारी होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि एसआरओ बोर्ड की ओर से एसआरओ के लिए प्रस्तावित कर्तव्यों को सरकार मंजूरी देगी।’’

शेखर

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image