Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
world


अमेरिका ने सईद की रिहाई का विरोध किया, गिरफ्तारी की मांग की

अमेरिका ने सईद की रिहाई का विरोध किया, गिरफ्तारी की मांग की

नई दिल्ली / वाशिंगटन,24 नवंबर (वार्ता) अमेरिका ने लश्करे तैयबा के प्रमुख और मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की रिहाई का जोरदार विरोध करते हुए पाकिस्तान सरकार से तत्काल उसकी गिरफ्तारी की मांग की है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने आज जारी एक बयान में कहा“ लश्करे तैयबा एक विदेशी आतंकी संगठन हैं जो आतंकी हमलों में सैंकड़ों निर्दोष लोगों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार है और इन हमलों में अनेक अमेरिकी नागरिक भी मारे गए हैं। पाकिस्तानी सरकार को तत्काल उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित कर अपराधाें की सजा देनी चाहिए।”
बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान में हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर अमेरिका बहुत चिंतित है। पाकिस्तान सरकार उसके अपराधों के लिए उसे गिरफ्तार करे और सजा दे
भारत ने कल पाकिस्तान के इस रवैये की आलोचना करते हुए कहा था कि हाफिज को रिहा किया जाना एक बार फिर साबित करता है पाकिस्तान सरकार आतंकवाद के जिम्मेदार अपराधियों को सजा देने में नाकाम रही है और कतई गंभीर नहीं है।
बुधवार को लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर 10 महीने की नजरबंदी के बाद उसे गुरुवार आधी रात के बाद रिहा कर दिया गया। न्यायालय ने “अपर्याप्त सबूतों’ का हवाला देते हुए हाफिज सईद की रिहाई का आदेश दिया था।

मई 2008 में अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कार्यकारी आदेश 13224 के तहत हाफिज को विशेष तौर पर वैश्विक आतंकवादी का दर्जा दिया था।
नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ही था और उस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद दिसंबर में अमेरिका ने हाफिज को विशेष रूप से आतंकवादी का दर्जा दिया था
गौरतलब है कि जमात-उद-दावा प्रमुख सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर इनाम घोषित कर रखा है।
जितेन्द्र
वार्ता

image