Friday, Mar 29 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


लेबनान के साथ तनावों के बीच इजरायल के साथ खड़ा है अमेरिका

लेबनान के साथ तनावों के बीच इजरायल के साथ खड़ा है अमेरिका

मास्को 02 सितंबर (स्पूतनिक) अमेरिका ने कहा है कि वह लेबनान के हाल के मिसाइल हमले को देखते हुए इजरायल के साथ खड़ा है और पूरी तरह से इसके आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है।

अंतरराष्ट्रीय वार्ता के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जेसन ग्रीनब्लाट ने रविवार काे ट्वीट किया, “लेबनान की तरफ से इजराइल में मिसाइल दागे गये। ईरान को लेबनान और गाजा में विशेषाधिकार प्राप्त है जिससे इजरायल को नुकसान हाेता है। अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है और सभी तरह के हमलों के खिलाफ अपनी रक्षा करने के इसके अधिकारों का समर्थन करता है। ”

इजरायल ने कल हिजबुल्लाह विरोधी अभियान के तहत अपनी सीमा के नजदीक लेबनान के जंगलों में ड्रोन से ज्वलनशील पदार्थ गिराया। इसके बाद प्रतिक्रिया स्वरूप लेबनान ने भी इजरायल के क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए कई टैंक-रोधी मिसाइल दागे। इसके बाद इजरायल ने लेबनान की दक्षिणी बस्तियों पर करीब 100 तोप के गोले दागे।

अगस्त के अंत में इजरायल और लेबनान दोनों देशों के बीच तनाव उस समय बढ़ गया जब इजरायल ने बेरूत के समीप ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के अभियान से संबंधित कार्यालय पर ड्रोन हमला किया और साथ ही इसने पूर्वी लेबनान में स्थित फिलिस्तीनी ठिकानों पर भी हमले किया।

तनाव के बीच रविवार को अरब लीग ने लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त की है और साथ ही यह भी कहा कि मौजूदा स्थिति इजरायली नेतृत्व के घरेलू हितों को पूरा करती है।

प्रियंका, उप्रेती

स्पूतनिक

SPUTNIK NC0728

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image