Thursday, Sep 20 2018 | Time 07:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुटेरेस ने कोरियाई शिखर सम्मेलन के नतीजों का किया स्वागत
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • ‘गाजा में इजरायली सैनिकों ने की गोलीबारी, एक की मौत’
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
दुनिया Share

अमेरिकी अखबारों ने की ट्रम्प की आलोचना

अमेरिकी अखबारों ने की ट्रम्प की आलोचना

लॉस एंजिलस 16 अगस्त (रायटर) अमेरिका में सैकड़ों समाचारपत्रों ने प्रेस की आज़ादी की रक्षा की अपील करते हुए गुरुवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना की।

‘द बॉस्टन ग्लोब’ और ‘न्यूयाॅर्क टाइम्स’ जैसे प्रतिष्ठित समाचार पत्रों समेत 350 से भी अधिक अखबारों ने अपने संपादकीय पृष्ठाें पर प्रेस की आज़ादी की रक्षा का मुद्दा उठाते हुए श्री ट्रम्प की आलोचना की।

उल्लेखनीय है कि श्री ट्रम्प ने एक बयान में कई मीडिया संगठनों पर आरोप लगाते हुए उन्हें अमेरिकी लोगों का शत्रु करार दिया था।

‘द बॉस्टन ग्लोब’ ने अपने संपादकीय में अमेरिकी राष्ट्रपति पर प्रेस की आज़ादी पर हमला करने का आरोप लगाते हुए लिखा कि अमेरिका की महानता स्वतंत्र प्रेस की भूमिका पर निर्भर करती है। समाचार पत्र के मुताबिक स्वतंत्र प्रेस की ताकतवर लोगों से सत्य बोलने की भूमिका से अमेरिका की महानता का पता चलता है।

अपनी राय अथवा नीति का विरोध किए जाने को लेकर श्री ट्रम्प अक्सर पत्रकारों तथा समाचार रिपोर्टों की आलोचना करते हैं। श्री ट्रम्प ऐसी समाचार रिपोर्टों को फर्जी खबरों की संज्ञा देते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने फरवरी 2017 में एक ट्वीट कर कई मीडिया संगठनों की आलोचना की थी। श्री ट्रम्प ने ट्वीट में कहा,“ फर्जी खबरों वाली मीडिया (एनवाई टाइम्स, एनबीसी न्यूज, एबीसी न्यूज, सीबीएस, सीएनएन मेरे ही दुश्मन नहीं, यह अमेरिकी जनता के शत्रु हैं। ”

न्यूयाॅर्क टाइम्स ने अपने संपादकीय में कहा है कि किसी खबर में गलती के लिए मीडिया की आलोचना करना लोगों का अधिकार है लेकिन यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि रिपोर्टर और संपादक भी इन्सान हैं और उनको सही करना ही हमारा काम है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है।

रवि.श्रवण

रायटर

More News
नवाज , मरियम जेल से रिहा

नवाज , मरियम जेल से रिहा

19 Sep 2018 | 10:09 PM

इस्लामाबाद 19 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत) मोहम्मद सफदर की सजा स्थगित किये जाने संबंधी इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर अमल करते हुए इन तीनों को बुधवार को जेल से रिहा कर दिया गया।

 Sharesee more..
image