Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अम्फान तूफ़ान : ओडिशा में डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

अम्फान तूफ़ान : ओडिशा में  डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

भुवनेश्वर 20 मई (वार्ता) ओडिशा के उत्तरी तटीय इलाकों में रह रहे करीब डेढ़ लाख लोगों को चक्रवाती अम्फान तूफ़ान के खतरे के कारण सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में भारी बारिश के चलते कईं पेड़ उखड़ गए है तथा कच्चे मकानों को भी नुकसान पंहुचा है।

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार अम्फान तूफ़ान फिलहाल ओडिशा के पारादीप से पश्चिम दक्षिण-पश्चिमी दिशा में 120 किलोमीटर दूरी पर स्थित है तथा पश्चिम बंगाल के दीघा से 200 किलोमीटर दूर और बांग्लादेश के खेपुपारा से दक्षिण-पूर्व की दिशा में 360 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

विभाग के अनुसार तूफ़ान अब बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और बांग्लादेश तट तथा पश्चिम बंगाल के दीघा और सुंदरबन के पास बंगलादेश के हटिया द्वीप को दोपहर और शाम के दौरान पार करेगा। इस दौरान हवाएं 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चल सकती है जिसकी गति 185 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

विभाग के मुताबिक़ तूफान के तट पर टकराने की प्रकिया आज दोपहर बाद शुरू होगी और फिर यह तूफ़ान कोलकाता के पास उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। पूरी प्रक्रिया को आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में डॉप्लर मौसम राडार द्वारा लगातार ट्रैक किया जा रहा है।

जतिन जितेन्द्र

जारी वार्ता

image