Friday, Apr 26 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
भारत


अमित शाह ने निर्मला, जयशंकर, गोयल और प्रधान के साथ की बैठक

अमित शाह ने निर्मला, जयशंकर, गोयल और प्रधान के साथ की बैठक

नयी दिल्ली 04 जून (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गाेयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

नाॅर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्री के कार्यालय में शाम करीब तीन बजे हुई बैठक में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और पेट्रोलियम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

सूत्रों के अनुसार बैठक में ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध में अमेरिकी रियायत वापस लिये जाने से उत्पन्न स्थिति और उसके प्रभावों पर चर्चा की गयी। बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों से संबंधित मुद्दों और स्थिति से निपटने के लिए उठाये जाने वाले कदमों तथा भविष्य की योजना पर भी व्यापक बातचीत हुई।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने वाले देशों पर पिछले वर्ष प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी लेकिन भारत सहित आठ देशों को इसमें छह महीने की रियायत दी थी। अमेरिका ने गत मई के शुरू में इस रियायत को समाप्त कर दिया। उस समय सरकार ने कहा था कि अमेरिकी रियायत समाप्त होने का देश में तेल की आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है। फिलहाल भारतीय तेल कंपनी ईरान से तेल आयात नहीं कर रही हैं। ईरान के साथ परमाणु समझौते के टूट जाने के बाद अमेरिका ने गत वर्ष उस पर प्रतिबंध लगा दिये थे।

 

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image