Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सीधे लाभुकों के खाते में जा रही 300 योजनाओं की राशि :संजय सेठ

सीधे लाभुकों  के खाते में जा रही 300 योजनाओं की राशि :संजय सेठ

रांची, 05 फरवरी (वार्ता) झारखंड में रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है, जब केंद्र प्रायोजित 300 योजनाओं की राशि सीधे लाभुकों के खाते में जा रही है।

श्री सेठ ने रविवार को अपने केंद्रीय कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके लिए बीच में कोई बिचौलिया नहीं है। कोई कागजी कोरम भी नहीं है और यह संभव हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी सोच से। वर्ष 2023- 24 का बजट देश के हर वर्ग का बजट है। कोई ऐसा वर्ग या क्षेत्र इस बजट से अछूता नहीं है। यह आजादी के अमृत काल का अमृत बजट है।

सांसद श्री सेठ ने कहा कि यह केंद्रीय बजट मुख्य रूप से किसान, ग्रामीण विकास, महिला विकास और सशक्तिकरण, विश्वकर्मा, मध्यमवर्ग, एमएसएमई, स्वास्थ्य, शिक्षा और युवा वर्गों को प्रोत्साहन, स्वरोजगार के लिए समर्पित बजट है। इसके साथ ही श्री अन्न यानि मोटा अनाज की खेती को प्रोत्साहन, इस देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए, देश के छोटे किसानों के स्वास्थ्य के लिए और देश की मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए तीनों ही के लिए लाभप्रद है।

सांसद ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए 48000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया था, जिसे बढ़ाकर 79590 करोड किया गया। यह 66% की वृद्धि देश के गरीबों को आवास उपलब्ध कराएगी।बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण और आवास व्यवस्थाओं में सुधार के लिए देश के 500 प्रखंड मुख्यालयों में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम आरंभ किया जा रहा है।

विनय

जारी वार्ता

image