Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
भारत


पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी, जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय ने अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के प्रयोग की सफलता को देखते हुए करीब साढ़े चार सौ अमृत भारत गाड़ियों के निर्माण का ऑर्डर दे दिया है और तीन से चार साल में ये गाड़ियां पटरियों पर दौड़ती नज़र आएंगीं।

सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा मौजूदा एलएचबी रैक वाली गाड़ियों को भी धीरे धीरे अमृत भारत ट्रेन सेट की डिज़ायन में ढाला जाएगा। सेमी परमानेंट कपलर और दोनों ओर इंजन लगा कर इसकी दक्षता को बढ़ाया जाएगा। बजट में 3000 ट्रेनों को अमृत भारत तकनीक से आधुनिकीकृत करने की बात कही गयी है।

सूत्रों के अनुसार रेलवे की योजना है कि तीन से चार साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के 80 मार्गों पर कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन रोज़ाना चलाने की है। इससे पूर्व की ओर जाने वाली गाड़ियों में दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा और अल्प आय वर्ग के यात्रियों को सुविधाजनक एवं सुरक्षित यात्रा सुलभ होगी।

उल्लेखनीय है कि अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन 22 गैर वातानुकूलित डिब्बों (11 सामान्य अनारक्षित तथा 11 स्लीपर श्रेणी कोचों वाला) एक एलएचबी पुश पुल ट्रेन सेट है। बेहतर त्वरण के लिए इस ट्रेन के दोनों छोर पर 6000 अश्वशक्ति वाले दो लोको लगाये गये हैं। यह रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल होल्डर के साथ मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें सेमी परमानेंट कपलर लगाए गए हैं जिससे गाड़ी के चलते या रुकते हुए झटके लगने की समस्या खत्म हो गई है। शौचालय आधुनिक डिजाइन पर आधारित है और इसमें वाशबेसिन के नल का बटन पैर से दबाने वाला है। दोनों दिशाओं में इंजन लगाने से गाड़ी को रुकने एवं गति पकड़ने (एक्सीलरेशन एवं डि-एक्सीलरेशन) में बहुत कम समय लगता है।

सूत्रों ने कहा कि अमृत भारत एक्सप्रेस के 50 रैक का निर्माण प्रगति पर है और 400 रैक के निर्माण के ऑर्डर जल्द ही जारी किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार अमृत भारत एक्सप्रेस गाड़ियां अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकेंगी क्योंकि ये गैर वातानुकूलित गाड़ियां हैं और इनमें खिड़की खुली होती है। सूत्रों ने कहा कि अमृत भारत एक्सप्रेस के दोनों छोर के इंजनों को फ्रांस के टीजीबी ट्रेन सेट के इंजनों की तर्ज पर डिज़ायन किया जा रहा है। इससे इंजन के बाहरी मुखाकृति पर बुलेट ट्रेन के इंजन जैसी दिखेगी। सूत्रों के अनुसार इंजन की इस डिज़ायन को चितरंजन लोको कारखाने में विकसित किया जा रहा है और दो साल में यह तैयार हो जाएगा। इसमें नयी तकनीक वाली मोटर लगेगी। इससे परिचालन में ईंधन दक्षता वर्तमान में 88 प्रतिशत से बढ़कर 94 प्रतिशत हो जाएगी। इससे विद्युत की खपत भी कम होगी।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के तकनीकी आधुनिकीकरण के लिए चार विकल्प चुन लिये हैं तथा अब और तकनीकी प्रयोग की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे छोटी दूरी के लिए वंदे भारत मेट्रो गाड़ियां, मध्यम दूरी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चेयरकार तथा लंबी दूरी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर एवं अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उत्पादन करेगी। अहमदाबाद मुंबई हाईस्पीड ट्रेन परियोजना के बाद भारत अपनी हाईस्पीड बुलेट ट्रेन भी बनाएगा।

सचिन, संतोष

वार्ता

More News
टी/ए 912 के अनुसार लोको पायलट को सामान्य गति से रेड सिग्नल पार करना अनिवार्य नहीं

टी/ए 912 के अनुसार लोको पायलट को सामान्य गति से रेड सिग्नल पार करना अनिवार्य नहीं

17 Jun 2024 | 10:24 PM

नयी दिल्ली 17 जून (वार्ता) रेलवे ने कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने वाली मालगाड़ी के लोको पायलट को टी/ए 912 नामक लिखित प्राधिकरण जारी किये जाने के संबंध में स्पष्टीकरण दिया है और कहा है कि यह कहना उचित नहीं है कि टी/ए 912 के अनुसार लोको पायलट को सामान्य गति से रेड सिग्नल पार करना अनिवार्य है।

see more..
मोदी ने सिरिल रामफोसा को पुन: राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

मोदी ने सिरिल रामफोसा को पुन: राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

17 Jun 2024 | 10:02 PM

नयी दिल्ली, 17 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को पुन: राष्ट्रपति चुने जाने पर सोमवार को बधाई दी ।

see more..
रेलवे सिग्नल की अनदेखी, मालगाड़ी ने कंचनजंघा एक्सप्रेस को मारी टक्कर, आठ लोगों की मौत

रेलवे सिग्नल की अनदेखी, मालगाड़ी ने कंचनजंघा एक्सप्रेस को मारी टक्कर, आठ लोगों की मौत

17 Jun 2024 | 9:28 PM

कोलकाता/नयी दिल्ली 17 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जिले में सोमवार को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के समीप एक मालगाड़ी ने कंचनजंघा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी जिससे आठ लोगों की मौत हो गयी 20 से अधिक लोग घायल हो गये।

see more..
सुलिवन ने मोदी से की मुलाकात

सुलिवन ने मोदी से की मुलाकात

17 Jun 2024 | 9:22 PM

नयी दिल्ली, 17 जून (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।

see more..
मणिपुर में हिंसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश, केन्द्रीय बलों की संख्या भी बढ़ेगी

मणिपुर में हिंसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश, केन्द्रीय बलों की संख्या भी बढ़ेगी

17 Jun 2024 | 9:16 PM

नयी दिल्ली 17 जून (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि केन्द्र सरकार मणिपुर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राज्य में हिंसा की कोई और घटना न हो तथा सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए केंद्रीय पुलिस बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की जानी चाहिए।

see more..
image