Friday, Mar 29 2024 | Time 02:33 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया अमृता सिंह ने

रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया अमृता सिंह ने

..जन्मदिन 09 फरवरी  ..

मुंबई 08 फरवरी(वार्ता)बॉलीवुड में अमृता सिंह को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अस्सी और नब्बे के दशक में अपनी रूमानी अदाओ से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अमृता का जन्म नौ फरवरी 1958 को हुआ और उन्होंने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म बेताब से की। धर्मेन्द्र निर्मित इस फिल्म में अमृता के अपोजिट सन्नी देओल थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। सन्नी और अमृता सिंह की जोड़ी को दर्शको ने बेहद पसंद किया और फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1984 में अमृता सिंह को एक बार फिर से सन्नी देओल के साथ सन्नी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। वर्ष 1985 में अमृता ने अनिल कपूर के साथ ‘साहेब’ में काम किया। इस फिल्म में अमृता सिंह और अनिल कपूर पर फिल्माया यह गीत..यार बिना चैन कहां रे ..आज भी श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

वर्ष 1985 में प्रदर्शित फिल्म मर्द अमृता सिंह के करियर के लिये एक सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमृता को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला। अमिताभ और अमृता की जोड़ी को दर्शको ने बेहद पसंद किया।वर्ष 1986 में अमृता की ‘नाम’ और ‘चमेली की शादी’ जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयीं। नाम में जहां अमृता ने संजीदा किरदार निभाया था वहीं चमेली की शादी में उन्होंने कॉमिक किरदार निभाकर दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1989 में अमृता सिंह को अमिताभ बच्चन के साथ तूफान और जादूगर जैसी फिल्मों मे काम करने का अवसर मिला लेकिन दुर्भाग्य से दोनो ही फिल्मे टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकीं।

वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘आइना’ अमृता के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे शामिल है। इस फिल्म में अमृता का किरदार कुछ हद तक ग्रे शेड्स लिये हुये था बावजूद वह दर्शको को मंत्रमुग्ध करने में सफल रहीं। इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।वर्ष 1991 में अमृता ने सैफ अली खान से शादी कर ली। हालांकि यह शादी अधिक दिन तक कामयाब नही रही। वर्ष 2004 में अमृता और सैफ की राहें जुदा हो गयीं। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म रंग के बाद अमृता ने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया। वर्ष 2002 में प्रदर्शित फिल्म 23 मार्च 1931 शहीद के जरिये अमृता ने एक बार फिर से बॉलीवुड में अपनी वापसी की। अमृता इन दिनों चरित्र अभिनेत्री के तौर पर काम कर रही हैं। वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म औरंगजेब में अमृता ने नेगेटिव किरदार निभाया था। अमृता ने वर्ष 2014 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म ‘2 स्टेट्स’ में भी काम किया है।

प्रेम.संजय

वार्ता

More News
पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

28 Mar 2024 | 9:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगा स्टार रवि किशन की मल्टीलैंग्वेज फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर पटना में किया गया।

see more..
नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

28 Mar 2024 | 4:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी अभिनेत्री नयनतारा ने सोशल मीडिया पर अपने परिवार के साथ तस्वीर शेयर की है।

see more..
ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

28 Mar 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सैफ अली खान फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ में काम करते नजर आ सकते हैं। फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ सिद्धार्थ आनंद के बैनर मलिक्स प्रोडक्शन के तहत बनाई जाएगी । यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें सैफ अली खान और जयदीप अहलावत की मुख्य भूमिका होगी।

see more..
डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

28 Mar 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) हिप-हॉप आइकॉन डिवाइन और करण औजला अल्बम स्ट्रीट ड्रीम्स ने लोगों का दिल जीत लिया है।

see more..
मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

28 Mar 2024 | 2:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने फिल्मकार मणिरत्नम ने पृथ्वीराज सुकुमारन की आने वाली फिल्म ‘आदुजीविथम' में उनके अभिनय की प्रशंसा की है।

see more..
image