Friday, Apr 19 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आनंदीबेन ने निभायी गर्भवती महिलाओं की ‘गोद भराई’ की रस्म

आनंदीबेन ने निभायी गर्भवती महिलाओं की ‘गोद भराई’ की रस्म

वाराणसी, 03 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को यहां गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म निभायी तथा आंगनवाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक स्कूल का अवलोकन किया।

उन्होंने जिले के आराजीलाइन विकास खंड के ग्राम सभा शहंशाहपुर के आंगनवाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक स्कूल का अवलोकन के दौरान बच्चों ने राज्यपाल के समक्ष सामूहिक कविता एवं गीत सुनाये। श्रीमती पटेल ने तालियां बजाकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। थाली में एक साथ सेव, केला, फल देकर उन्हीं बच्चों से आपस में बटवाते हुए कहा कि इससे उनके टीम भावना एवं जिम्मेदारी के भाव विकसित होंगे।

राज्यपाल गर्भवती महिलाओं नीतू एवं नरगिस को माला पहनाकर उनकी गोद भराई कराई। उन्हें अच्छे से खान-पान, अस्पताल में ही डिलीवरी कराने, लड़का-लड़की का बिना भेदभाव किये बराबर ध्यान रखने, स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने आदि अच्छी बातों की सीख दी। मां की गोद में छह माह के नौनिहाल बिटिया रिया एवं लड़के अर्पित को राज्यपाल ने चम्मच से अन्न प्राशन कराया।

उन्होंने प्राइमरी कक्षा में जाकर बच्चों से बातें कीं। इस अवसर पर आंगनवाड़ी द्वारा विभिन्न विषयक आयोजित- पौष्टिक व्यंजन, प्री स्कूल कॉर्नर, होली कॉर्नर, किशोरी कॉर्नर, वजन कॉर्नर के सामानों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विज्ञान, भाषा, गणित, पर्यावरण, मिशन प्रेरणा विषयों की प्रदर्शनी का भी राज्यपाल ने अवलोकन किया और प्रदर्शित मॉडल के बारे जानकारी ली।

श्रीमती पटेल ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये 50 हजार रुपये के खिलौने, बर्तन, कुर्सी आदि आंगनवाड़ी केंद्र को भेंट किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होने कहा कि देश में एक ऐसा वर्ग है जिसके पास सब कुछ है जबकि दूसरी तरह एक वर्ग ऐसा है जो अभाव में है। समाज के ऐसे दोनों वर्गों को जोड़े के प्रयास होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लखनऊ में 80 आंगनवाड़ी केंद्रों को विश्वविद्यालय, कॉलेजों द्वारा 55 हजार प्रति आंगनवाड़ी के हिसाब से बच्चों के उपयोगी सामान दिये गये हैं। अब वाराणसी में भी इस दिशा में कार्य शुरू किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50,000 से अधिक बड़े कॉलेज हैं।

श्रीमती पटेल ने अपील करते हुए कहा कि एक कॉलेज एक-दो आंगनवाड़ी को गोद लेकर वहां सामान, किताब आदि का सहयोग करें। कॉलेज के बच्चे उस गांव में जाकर एक दिन स्वच्छता कार्य करने जिम्मेदारी लें।

उन्होंने कहा कि वह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोहों में वहां के 50 छोटे बच्चों को आमंत्रित कराती हैं। बच्चे समारोह देखते हैं। उनमें आगे पढ़ने की ललक बढ़ती है

इस अवसर पर राज्यपाल ने रेड क्रॉस सोसायटी (वाराणसी) द्वारा उनके कोरोना काल में किए गए कार्यों के उल्लेख करने वाली पत्रिका का विमोचन किया। उन्होंने कॉलेज के प्रधानाचार्य , शिक्षकों को रेड क्रॉस सोसाइटी का सदस्य बनाने पर बल देते हुए कहा कि यहां की इस संस्था ने कोरोना काल में अच्छा काम किया। इसके लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा एवं उनकी टीम को राज्यपाल ने धन्यवाद दिया।

राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने गुजरात में 12 वर्ष कार्य किया और एक हेल्थ किट तैयार कराई। इस अवसर पर उन्होंने हेल्थकिट आंगनवाड़ी को भेंट की। उन्होंने समाज के लोगों से अपील की, कि प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने में अपना योगदान दें। बच्चों को गोद लेकर उन्हें खान-पान, दवाई दिलवाये। बच्चों में पढ़ने की आदत बढ़ाएं। बच्चों को पढ़ाएं। बच्चों के गुण देखकर उन्हें आगे बढ़ाएं।

बीरेंद्र प्रदीप

वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image