Friday, Apr 26 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आनंदीबेन ने विश्वविद्यालय एवं कालेजों को दिया एक गांव गोद लेने का सुझाव

आनंदीबेन ने विश्वविद्यालय एवं कालेजों को दिया एक गांव गोद लेने का सुझाव

अयोध्या, 04 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने बुधवार को कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं कालेजों को एक गांव गोद लेना चाहिये जिससे स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, कुपोषण से बचाव किया जा सके।

अयोध्या मुख्यालय से करीब पैंतीस किलोमीटर दूर आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के 21 वें दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती पटेल ने एक समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय एवं कालेजों को एक गांव गोद लेने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इन गांवों में स्वच्छता, स्वास्थ्य, कुपोषण आदि से बचाव के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। तभी स्वस्थ व निरोगी भारत का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वप्न साकार होगा।

उन्होंने कहा कि हारे उपाधि प्राप्त कर्ता विद्यार्थी सामाजिक सरोकार से अपने को जोड़ें तभी उच्च शिक्षा का असली लाभ समाज व देश का हासिल होगा। उन्होंने फास्ट फूड की युवाओं में पसरती संस्कृति की आलोचना करते हुए कहा कि यह हमारे नौजवानों की सेहत व मन को नुकसान पहुंचा रही है।

प्रदेश की राज्यपाल ने कहा कि हम देश को संस्कारवान तभी बना सकते हैं जब बच्चों में जन्म से संस्कार के भाव भरे जायेंगे। श्रीमती पटेल ने महाभारत के अभिमन्यु जन्म प्रसंग का उदाहरण देते हुए कहा कि हम अपने सद्ग्रन्थों से भले ही सीख न लें परन्तु जर्मनी जैसे देश गर्भवती महिलाओं के लिये विशेष कक्षा संचालित कर रहे हैं जिससे गर्भ में ही बच्चे को संस्कारवान बनाने में सहयोग मिला।

उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को निरोगी व स्वस्थ बनाने के लिये हमें आठ वर्ष तक बच्चों के खान-पान व संस्कार पर विशेष रूप से केन्द्रित रहना होगा। कुलाधिपति ने कहा कि देश में प्रति व्यक्ति के स्वास्थ्य पर औसतन सात हजार रुपये सरकार व्यय करती है जिसे हम अपनी दिनचर्या व भोजन की आदतों में परिवर्तन कर बचा सकते हैं।

श्रीमती पटेल ने पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिये प्रति व्यक्ति जिम्मेदारी व कर्तव्यनिर्वहन का संदेश देते हुए कहा कि हमें प्लास्टिक मुक्त भारत बनाना होगा। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को कुपोषण से भी बचाने का आहवान किया।

सं त्यागी

जारी वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image