Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


रूमानी गीतों से दीवाना बनाया था अंजान ने

रूमानी गीतों से दीवाना बनाया था अंजान ने

( जन्मदिवस 28 अक्टूबर )

मुंबई 28 अक्टूबर (वार्ता) लगभग तीन दशक से अपने रचित गीतों से हिन्दी फिल्म जगत को सराबोर करने वाले गीतकार अंजान के रूमानी नज्म आज भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

बनारस में 28 अक्टूबर 1930 को जन्मे अंजान को बचपन के दिनो से ही उन्हें शेरो-शायरी के प्रति गहरा लगाव था। अपने इसी शौक को पूरा करने के लिये वह बनारस मे आयोजित सभी कवि सम्मेलन और मुशायरों के कार्यक्रम में हिस्सा लिया करते थे। हालांकि मुशायरों के कार्यक्रम में भी वह उर्दू का इस्तेमाल कम ही किया करते थे। जहां हिन्दी फिल्मों में उर्दू का इस्तेमाल एक पैशन की तरह किया जाता था। वहीं अंजान अपने रचित गीतों मे हिन्दी पर ही ज्यादा जोर दिया करते थे।

गीतकार के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1953 में अभिनेता प्रेमनाथ की फिल्म ‘गोलकुंडा का कैदी’ से की। इस फिल्म के लिये सबसे पहले उन्होंने लहर ये डोले कोयल बोले और शहीदो अमर है तुम्हारी कहानी गीत लिखा लेकिन इस फिल्म के जरिये वह कुछ खास पहचान नहीं बना पाये। अंजान ने अपना संघर्ष जारी रखा। इस बीच उन्होंने कई छोटे बजट फिल्में भी की जिनसे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं हुआ। अचानक ही उनकी मुलाकात जी. एस. कोहली से हुयी जिनमें संगीत निर्देशन में उन्होने फिल्म लंबे हाथ के लिये “मत पूछ मेरा है मेरा कौन” गीत लिखा। इस गीत के जरिये वह काफी हद तक बनाने मे सफल हो गये।

लगभग 10 वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद वर्ष 1963 में पंडित रविशंकर के संगीत से सजी प्रेमचंद के उपन्यास गोदान पर आधारित फिल्म ‘गोदान’ में उनके रचित गीत ‘चली आज गोरी पिया की नगरिया’ की सफलता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।गीतकार अंजान को इसके बाद कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये। जिनमें बहारे फिर भी आयेगी, बंधन, कब क्यों और कहां, उमंग, रिवाज, एक नारी एक बह्मचारी, हंगामा जैसी कई फिल्में शामिल है।

साठ के दशक में अंजान ने संगीतकार श्याम सागर के संगीत निर्देशन में कई गैर फिल्मी गीत भी लिखे। उनके द्वारा रचित इन गीतों को बाद में मोहम्मद रफी, मन्ना डे और सुमन कल्याणपुरी जैसे गायकों ने अपना स्वर दिया। जिनमें मोहम्मद रफी द्वारा गाया गीत “मैं कब गाता” काफी लोकप्रिय भी हुआ था। अंजान ने कई भोजपुरी फिल्मों के लिये भी गीत लिखे। जिनमें सत्तर के दशक में बलम परदेसिया का “गोरकी पतरकी के मारे गुलेलवा गाना आज भी लोगो के जुबान पर चढ़ा हुआ है ।

अंजान के सिने करियर पर यदि नजर डाले तो सुपरस्टार अमिताभ बच्चन पर फिल्माये उनके रचित गीत काफी लोकप्रिय हुआ करते थे।वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म दो अंजाने के “लुक छिप लुक छिप जाओ ना” गीत की कामयाबी के बाद अंजान ने अमिताभ बच्चन के लिये कई सफल गीत लिखे जिनमें “बरसो पुराना ये याराना, खून पसीने की मिलेगी तो खायेंगे, रोते हुये आते है सब, ओ साथी रे तेरे बिना भी क्या जीना, खइके पान बनारस वाला जैसे कई सदाबहार गीत शामिल है ।अमिताभ बच्चन के अलावा मिथुन चक्रवर्ती की फिल्मो के लिये भी अंजान ने सुपरहिट गीत लिखकर उनकी फिल्मों को सफल बनाया है। इन फिल्मों में डिस्को डांसर, डांस डांस, कसम पैदा करने वाले, करिश्मा कुदरत का, कमांडो, हम इंतजार करेंगे, दाता और दलाल आदि फिल्में शामिल है।

जाने माने निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा की फिल्मों के लिये अंजान ने गीत लिखकर उनकी फिल्मों को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उनकी सदाबहार गीतों के कारण ही प्रकाश मेहरा की ज्यादातार फिल्में अपने गीत-संगीत के कारण हीं आज भी याद की जाती है। अंजान के पसंदीदा संगीतकार के तौर पर कल्याण जी आनंद जी का नाम सबसे ऊपर आता है ।

अंजान ने अपने तीन दशक से भी ज्यादा लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों के लिये गीत लिखे। लगभग तीन दशकों तक हिन्दी सिनेमा को अपने गीतों से संवारने वाले अंजान 67 वर्ष की आयु में 13 सिंतबर 1997 को सबको अलविदा कह गये। अंजान के पुत्र समीर ने बतौर गीतकार फिल्म इंडस्ट्री ने अपनी खास पहचान बनायी है।



वार्ता

More News
तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

24 Apr 2024 | 5:32 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) टीवी अभिनेता तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ करते हुये इसे ‘आध्यात्मिक शांति का स्रोत’ बताया है।

see more..
27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:44 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता)सास बहू के खट्टे-मीठे रिश्तों पर आधारित पारिवारिक फिल्म नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर किया जा रहा है।

see more..
यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

24 Apr 2024 | 3:40 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:31 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कंगन रनौत की फिल्म तेजस का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर 28 अप्रैल को जी सिनेमा पर होगा।

see more..
image