Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य


किसान कर्ज माफी की घोषणा गुमराह करने वाला : फडनवीस

किसान कर्ज माफी की घोषणा गुमराह करने वाला : फडनवीस

पालघर 01 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र विधान सभा में विपक्ष के नेता एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेन्द्र फडनवीस ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ मिल कर सरकार बनाने के लिए शिव सेना की जमकर आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने के फैसला किसानों की आंखों मे धूल डालने जैसा है।

श्री फडनवीस पालघर जिला परिषद और पंचायत समिति के सात जनवरी के आम चुनाव के अभियान की शुरुआत करने के लिए इस आदिवासी जिले में बुधवार को आए थे। रैली में राज्य विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर और भाजपा विधायकों ने भाग लिया।

श्री फडनवीस ने शिवसेना के खिलाफ तीखा हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा के लंबे समय से सहयोग शिव सेना से 2019 के चुनावों के बाद मुख्यमंत्री पद के बंटवारे के कारण संबंधों में कड़वाहट आ गयी। उन्होंने किसानों और नागरिकों के साथ भाजपा को धोखा देने के लिए शिवसेना से जवाब देने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी लेकिन शिव सेना ने हमें धोखा देकर राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिला कर जनता के जनादेश का अपमान करते हुए सरकार का गठन कर लिया।

उन्होंने कहा कि मंत्रियों के चयन के बाद सरकार चला रही पार्टियों में असंतोष बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार को मंत्रियों के पद के बंटवारे में परेशानी हो रही है। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी कार्यालयों में तोड़फोड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार को अंतिम रूप देने में कई सप्ताह लग गये और मंत्रिमंडल के गठन में बहुत समय लग गया।

उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने के फैसले की भी कड़ी आलोचना करते हुए किसानो के ऋण माफी की घोषणा आंख मे धूल डालने जैसा है। इस घोषणा से 60 लाख किसानों को लाभ नहीं मिलेगा। मुख्यमंत्री बनने के पूर्व श्री ठाकरे ने किसानों से वादा किया था कि उनका 7/12 दस्तावेज ऋण मुक्त करेंगे लेकिन अब वह अपने वादे से पीछे हट रहे हैं। उन्होंने किसानों के ऋण माफ नहीं हो पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर उंगली उठाने के लिए शिव सेना की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि जब अब कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिलाये थे तब श्री मोदी से पूछा था क्या। उन्होंने कहा कि किसानों का ऋण माफ करने के संबंध श्री मोदी अवश्य ही मदद करेंगे लेकिन किसान और जनता आपको आने वाले चुनाव में सबक सिखायेगी।

उन्होंने शिव सेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार के टिके रहने पर अपनी शंका जाहिर करते कहा कि इस सरकार का नियंत्रण मातोेश्री (उद्धव ठाकरे का घर) से नहीं चल रहा। उन्होंने कहा कि मातोश्री की बजाय दिल्ली की फरमान से सरकार चल रही है। शिव सेना उन लोगों के साथ है जो वीर सावकर की आलोचना करते हैं।

उन्होंने कहा कि श्री उद्धव ठाकरे ने स्वर्गीय बाल ठाकरे को वचन दिया था कि शिव सैनिक को मुख्यमंत्री बनायेंगे लेकिन क्या उन्होंने यह बचन दिया था कि कांग्रेस-राकांपा की सहायता से मुख्यमंत्री बनायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि श्री बाल ठाकरे को राज्य की राजनीतिक स्थिति के बारे में पता चलेगा तो स्वर्ग में उनके आंख से अश्रु निकलेंगे।

श्री फडनवीस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आने वाले चुनाव के लिए जनता के बीच जाने और शिव सेना की सच्चाई बताने की भी अपील की।

त्रिपाठी.संजय

वार्ता

image