Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मेडीकल कालेज का नाम पंडित नेकीराम शर्मा के नाम पर रखने का ऐलान

मेडीकल कालेज का नाम पंडित नेकीराम शर्मा के नाम पर रखने का ऐलान

भिवानी, 26 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गणतंत्र दिवस पर लोगों को बधाई तथा शुभकामना देते हुए हरियाणा पुलिस के कमांडो डेयर डेविल शो की मोटरसाईकिल पर परेड ग्राउंड का चक्कर लगाकर अभिनंदन किया ।

उन्होंने भीम खेल परिसर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्र ध्वज फहरा कर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। स्वतंत्रताओं सेनानियों व युद्ध वीरागंनाओं को शॉल भेंट कर सम्मानित करने के बाद मुख्यमंत्री ने भिवानी के मैडिकल कॉलेज का नाम स्वतंत्रता सेनानी पंडित नेकी राम शर्मा के नाम पर रखने की घोषणा की।

समारोह पूरा होने के बाद उन्होंने जिले के लिए 83 करोड़ 26 लाख 61 हजार रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने पिछली सरकारों की कार्यशैली की तुलना करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले सवा चार वर्ष के कार्यकाल में सूचना प्रौद्योगिक का अधिक से अधिक उपयोग कर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है और युवाओं को पारदर्शी व मैरिट के आधार पर नौकरियां प्रदान की हैं ।

उन्होंने कहा कि वे हरियाणा एक व हरियाणवीं एक व सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र पर चलते हुए बिना किसी क्षेत्रवाद, जातिवाद, भाई-भतीजावाद के साथ प्रदेश के लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्हें खुशी है कि लोग सरकार की कार्यप्रणाली से संतुष्ट हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1930 में आज के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आह्वान पर लाखों देशवासियों ने ‘पूर्ण स्वराज’ की प्रतिज्ञा ली थी। 15 अगस्त, 1947 को आजादी हासिल करने के बाद आज के दिन 1950 में हमने अपना संविधान लागू कर उस ऐतिहासिक संकल्प को पूरा किया था। हमारा संविधान डॉ० राजेन्द्र प्रसाद के कुशल नेतृत्व में तैयार हुआ था। इसमें डॉ० भीमराव अम्बेडकर जी की दूरदर्शिता समाई है तथा यह संविधान सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के दृढ़ निश्चय का प्रतीक है। संसार के सबसे बड़े इस संविधान में सभी को बराबर के हक दिये हैं।

भिवानी की धरती को धार्मिक एवं वीर भूमि बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर तिरंगा फहराने का गौरव मिला है, जिसे छोटी काशी भी कहा जाता है। यहां के लोगों ने महात्मा गांधी जी द्वारा चलाए गये सभी आन्दोलनों में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। आजाद हिन्द फौज में भी बड़ी संख्या में इस इलाके के लोग थे। पंडित नेकी राम शर्मा, श्री बनारसी दास गुप्ता, श्री राधा कृष्ण वर्मा, श्री रामकृष्ण गुप्ता, कैप्टन दलीप सिंह जैसे जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी इस इलाके की ही देन रहे हैं। इस जिले ने देश को रक्षा मंत्री और थल सेना अध्यक्ष तक दिये हैं।

श्री खट्टर ने कहा कि आज का दिन खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म विश्लेषण करने का भी दिन है कि हमने संविधान निर्माताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाने का जो सपना लिया था उसमें कहां तक सफलता अर्जित की है।

उन्होंने कहा कि जनता के आशीर्वाद से सवा चार वर्ष पहले जब हमने प्रदेश में जनसेवा की बागडोर सम्भाली थी तो उस समय हमारे सामने भ्रष्टाचार, जातिवाद, क्षेत्रवाद आदि कई चुनौतियां थीं। इन चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में हमने ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ तथा ‘सबका साथ-सबका विकास’ एवं पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय दर्शन पर चलते हुए प्रदेश में बदलाव के लिए ऐसे फैसले लिये, जो आम आदमी की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे यह बताते हुए बड़ा गर्व हो रहा है कि आज हरियाणा विकास के मामले में सर्वाधिक विकसित राज्यों में से एक है। सामान्यत: विकास को भौतिक विकास के आंकड़ों में दर्शाया जाता है। लेकिन विकास का एक और पैमाना भी है, जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता। हमने इस दिशा में कई मील के पत्थर स्थापित किए हैं।

image