Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों को 25 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से अदा करने का ऐलान

किसानों को 25 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से अदा करने का ऐलान

चंडीगढ़ ,05 दिसंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गन्ना किसानों के प्रदर्शन को खत्म करने के लिये आज उनके प्रतिनिधियों तथा प्राइवेट मिल मालिकों से बात की जिसके तहत किसानों को 25 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से उन्हें सीधे देने का फैसला किया है ।

किसानों के बकाये के भुगतान के लिये प्राइवेट चीनी मिल मालिकों की ओर से कर्जे पर ब्याज के रूप में 65 करोड़ रूपये तुरंत जारी करने का भी ऐलान किया ।मुख्यमंत्री ने प्राइवेट चीनी मिलों को गन्ने की पिराई शुरू करने के निर्देश दिये क्योंकि पिराई सीजन एक सप्ताह पहले शुरू हो चुका है लेकिन पिराई अब तक शुरू नहीं हुई ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से स्टेट ऐश्योर्ड प्राईस (एस.ए.पी.) के 310 रुपए प्रति क्विंटल में से 25 रुपए प्रति क्विंटल सीधे तौर पर किसानों को अदा किए जाएंगे जबकि शेष 285 रुपए प्रति क्विंटल का भुगतान प्राईवेट चीनी मिलें करेंगी ।

कैप्टन सिंह की आज प्राईवेट मिल मालिकों के साथ बैठक हुई । कैप्टन सिंह ने वित्त अायुक्त (विकास) को पिराई का निर्विघ्न काम शुरू करवाने को यकीनी बनाने के अलावा चीनी मिल मालिकों और राज्य सरकार के बीच हुए समझौते को लागू कराने को कहा ।

मुख्यमंत्री ने ब्याज की लगभग 65 करोड़ रुपए की राशि सीधे तौर पर किसानों को जारी करने का ऐलान किया है जिससे प्राईवेट मिल मालिकों की तरफ 192 करोड़ रुपए के बकाए में से कुछ अदायगी की जा सके। प्राईवेट चीनी मिल मालिकों ने उन्हें भरोसा दिया कि साल 2017-18 के पिराई सीजन की किसानों की बकाया राशि जल्दी अदा कर दी जायेगी।

image