Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विकास विरोधी है योगी सरकार का बजट: विपक्ष

विकास विरोधी है योगी सरकार का बजट: विपक्ष

लखनऊ 07 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के गुरूवार को राज्य विधानसभा में पेश किये गये बजट को विपक्षी दलों ने प्रतिगामी एवं विकास विरोधी करार दिया है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कहा कि चुनावी वर्ष में भाजपा सरकारों का बजट चाहे कितना भी लुभावना क्यों ना हो मगर जनता का सरोकार जनकल्याण एवं कानून-व्यवस्था पर होता है जिसमें केन्द्र और उत्तर प्रदेश की सरकार बुरी तरह से विफल साबित हुई है। केवल संगम स्नान से सरकारों के पाप नहीं धुल सकते। जनता बहुत होशियार है और सब जानती समझती है।

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राजकोष के लिये कुछ नहीं किया, जैसी जिसकी समझ वैसा उसका बजट। किसानों औऱ नौजवानों के लिये बजट में कुछ नहीं है। रोजगार के लिए बजट में कुछ नहीं किया। किसानों को इस सरकार ने संकट में डाल दिया। स्मार्ट सिटी की सच्चाई हर कोई जानता है। मलिन बस्तियों के लिए सिर्फ 436 करोड़ ही दिए। गन्ना किसानों का पुरानी पेराई सत्र का भी भुगतान नहीं हुआ। गाय माता को बचाने के नाम पर बजट में कई जगह लिखा गया।

भाकपा (माले) के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने कहा कि बजट में गाय, अयोध्या और मंदिरों के लिए जहां आवंटन है, वहीं दलित-आदिवासी समाज की भारी उपेक्षा की गई है। पुश्तों से बसे गरीब परिवारों को बिना उचित पुनर्वास किये जबरिया उजड़ा जा रहा है। किसानों की कर्जमाफी का वादा पहले ही छलावा साबित हो चुका है, इसके बावजूद खेती-किसानी को संकट से उबारने के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 मसूद अहमद ने कहा कि बजट में किसानों, नौजवानों तथा बेरोजगारों के साथ छल किया गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बुनियादी जरूरतों की पूरी तरह से अनदेखी की गयी है। पिछले वर्ष के मुकाबले 12 फीसदी की बढोत्तरी का दावा थोथा है। किसानों की आय दुगुनी कैसे होगी जबकि किसानों की फसल छुटटा जानवर ही चर जा रहे है। बरोजगारों को रोजगार कहां से मिलेगे, बजट की भारी भरकम रकम की व्यवस्था किन श्रोतों से की जायेगी, कानून व्यवस्था व अपराध की रोकथाम के लिए भी बजट में कोई ठोस उपाय नहीं किये गये हैं। यह बजट पूरी तरह से आम जनमानस को जागी आंखों से सपने दिखाने का प्रयास है।

प्रदीप

वार्ता

image