Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
खेल


भिवानी में डोपिंग रोधी कार्यशाला 4 अप्रैल को

भिवानी में डोपिंग रोधी कार्यशाला 4 अप्रैल को

नयी दिल्ली, 02 अप्रैल (वार्ता) फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) और चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी हरियाणा द्वारा राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के तत्वाधान में डोपिंग रोधी कार्यशाला का आयोजन चार अप्रैल को हरियाणा के भिवानी शहर में किया जा रहा है।

कार्यशाला में देश के प्रख्यात विशेषज्ञ पूरे हरियाणा राज्य के शारीरिक शिक्षकों और प्रशिक्षकों को एंटी डोपिंग के बारे में जानकारी देंगे। इस कार्यशाला का उद्घाटन चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी भिवानी के कुलपति प्रोफ़ेसर राज कुमार मित्तल करेंगे और प्रमुख व्याख्यान डॉ. विकास मेधी( रीजनल समन्वयक - नाडा) तथा डॉ. अरविन्द मलिक कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी देंगे।

फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (पेफी) के सचिव डॉ. पीयूष जैन ने बताया कि वर्तमान समय में खेलों में डोपिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है और खिलाड़ी जाने अनजाने में अपनी प्रदर्शन को बढाने के लिए डोपिंग का प्रयोग कर रहे है जो ना सिर्फ उनके शरीर के लिए घातक है बल्कि पकडे जाने पर उनके ऊपर जीवन भर का प्रतिबन्ध भी लगता है।

जैन ने बताया कि इसके मद्देनजर भारत सरकार के खेल बिभाग के अंतर्गत आने वाली संस्था राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा पूरे देश भर डोपिंग के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यशाला का उद्देश्य शारीरिक शिक्षकों और प्रशिक्षकों को डोपिंग और उसकी रोकथाम के बारे में जानकारी देना है जिससे खिलाड़ी किसी भी तरह की दवाई लेते समय सतर्क और सावधान रहे।

भिवानी में इस कार्यशाला को कराने का उद्देश्य यह है कि भिवानी आज देश में खेलों की नर्सरी के रूप में एक अलग पहचान बना चुका है और यहां से देश को कई अच्छे राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी मिले है।

राज

वार्ता

More News
कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

16 Apr 2024 | 9:42 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) सुनील नारायण 109 रनों की तूफानी शतकीय पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 31वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 224 रनों का लक्ष्य दिया हैं।

see more..
image