Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अनुप्रिया गुरुवार को मुंबई में करेंगी रत्न-आभूषण व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन

अनुप्रिया गुरुवार को मुंबई में करेंगी रत्न-आभूषण व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन

नयी दिल्ली, 4 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल गुरुवार को मुंबई में देश की प्रतिष्ठित आभूषण व्यापार प्रदर्शनी आईआईजेएस सिग्नेचर 2023 और इंडिया जेम एंड ज्वैलरी मशीनरी एक्सपो (आईजीजेएमई 2023) का उद्घाटन करेंगी। यह आयोजन पांच से नौ जनवरी तक चलेगा।

भारतीय रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के तत्वावधान में आयोजित इस प्रदर्शनी के उद्घाटन सत्र में सांसद पूनम महाजन, जीजेईपीसीके चेयरमैन विपुल शाह और मालाबार गोल्ड्स एंड डायमंड के पीएम अहमद भी उपस्थित रहेंगे।

बुधवार को जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार गोरेगावं के बॉम्बे एग्जीबिशन सेंटर (बीएसी) में आयोजित की जा रही इस प्रदर्शनी में 1300 इकाइयां अपने उत्पाद का प्रदर्शन करेंगी जहां 2400 से अधिक बूथ बनाए गए हैं। इस पांच दिन के कार्यक्रम में अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, हांगकांग, जापान आदि सहित 43 देशों के 32000 से अधिक व्यावसायिक अतिथियों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस प्रदर्शनी में सोना और सोना सीजेड जड़ित आभूषण हीरा, रत्न और अन्य जड़ित आभूषण ,चांदी के आभूषण, कलाकृतियाँ और उपहार देने वाली वस्तुएँ, खुदरा रत्न आदि प्रदर्शित किए जाएंगे।

जीजेईपीसी के चेयरमैन विपुल शाह ने कहा बताया है कि उनका लक्ष्य 2025-26 तक आईआईजेएस प्रदर्शनी को पूरी तरह से कार्बन-तटस्थ बनाना है और इस दिशा में कदम उठा रहे हैं। इसके लिए पहली बार आईआईजेएस सिग्नेचर में टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की मदद ली गयी है जो सौर और पवन ऊर्जा द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की आपूर्ति करती है।

श्री शाह ने कहा कि जीजेईपीसी ने अपने सदस्यों के साथ धरती के पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम संकल्पतरु फाउंडेशन के सहयोग से एक साल में 50,000 पेड़ लगाने का संकल्प किया है। इसके लिए फाउंडेशन को प्रति पौध 155 रुपये दिए जाएंगे।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..

दलहन

23 Apr 2024 | 6:12 PM

see more..
image