Tuesday, Sep 25 2018 | Time 08:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोदी और शाह भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ में होंगे शामिल
  • इजरायल सेना की गोलीबारी में फिलीस्तीनी की मौत
  • उ कोरिया के साथ दूसरी शिखर बैठक जल्द ही : ट्रम्प
  • मेडागास्कर में अमेरिकी राजनयिक की रहस्मयी मौत
  • रूहानी ने शत्रुतापूर्ण नीति को लेकर अमेरिका को दी चेतावनी
  • गुटेरेस ने की ईरान में हुए आतंकवादी हमले की निंदा
  • कश्मीर पर चर्चा किये बगैर भारत-पाक के बीच वार्ता संभव नहीं : फवाद
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
मनोरंजन Share

वैज्ञानिक बनना चाहते थे अनुराग कश्यप

वैज्ञानिक बनना चाहते थे अनुराग कश्यप

जन्मदिवस 10 सितंबर के अवसर पर

मुंबई 09 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार अनुराग कश्यप ने अपनी फिल्मों के जरिये भले ही दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी हो लेकिन वह फिल्मकार नहीं, वैज्ञानिक बनना चाहते थे।

अनुराग कश्यप का जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ। उनके पिता उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन में काम किया करते थे। अनुराग ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में अपनी पढ़ाई की। इसी दौरान उनका रूझान पढ़ने की ओर बढ़ता गया और उन्हें जो भी किताब मिलती वह उसे पढ़ डालते। अनुराग ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि सिंधिया स्कूल में वह अपनी कमजोर इंग्लिश के चलते अपने बैचमेट से घुल-मिल नहीं पाते थे। इस कारण उन्होंने स्कूल की लाइब्रेरी में समय गुजारना शुरू कर दिया। वह शुरूआती दौर में वैज्ञानिक बनना चाहते थे। इसी उद्देश्य से उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया। वर्ष 1993 में उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

वर्ष 1997 में अनुराग को फिल्म ‘सत्या’ के लिये सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2007 में उनके निर्देशन में बनी फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ प्रदर्शित हुयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही लेकिन समीक्षकों को बेहद पसंद आयी। वह शरत चन्द्र के मशहूर उपन्यास देवदास से बेहद प्रभावित थे और उन्होंने इसे आधुनिक रंग में रंगकर बड़े पर्दे पर देव डी के रूप में पेश किया। वर्ष 2009 में प्रदर्शित यह फिल्म टिकट खिड़की पर बेहद सफल रही।

देव डी के निर्माण के दौरान उनका रूझान अभिनेत्री कल्की कोचलीन की ओर हो गया और वर्ष 2011 में उन्होंने कल्की से शादी कर ली। दोनों ने हालांकि बाद में अलग रहने का फैसला कर लिया। अनुराग ने इससे पूर्व वर्ष 2003 में फिल्म एडिटर आरती बजाज से भी शादी की थी जो 2009 में टूट गयाी थी। वर्ष 2009 में अनुराग कश्यप ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया । वर्ष 2010 में अनुराग कश्यप ने उड़ान का निर्माण किया। फिल्म टिकट खिड़की पर बेहद सफल रही।वर्ष 2012 में अनुराग कश्यप ने गैंग्स ऑफ वासेपुर का निर्माण और निर्देशन किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसी वर्ष उनकी गैंग्स ऑफ वासेपुर 2 भी प्रदर्शित हुयी लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 2014 में अनुराग ने हंसी तो फंसी और क्वीन जैसी कामयाब फिल्मों का निर्माण किया। उनकी वर्ष 2015 में फिल्म ‘बांबे वेलवेट’ प्रदर्शित हुई। रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की जोड़ी वाली यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2016 में अनुराग ने फिल्म रमन राघव 2.0 का निर्देशन किया लेकिन यह फिल्म भी कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2018 में अनुराग कश्यप निर्देशित मुक्काबाज प्रदर्शित हुयी लेकिन यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर नकार दी गयी। अनुराग कश्यप निर्देशित फिल्म मनमर्जिया 14 सितंबर को प्रदर्शित हो रही है। फिल्म में अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू और विक्की कौशल की मुख्य भूमिका है।

प्रेम, यामिनी

वार्ता

More News
शाहिद कपूर से रोमांस करेंगी कियारा आडवाणी

शाहिद कपूर से रोमांस करेंगी कियारा आडवाणी

24 Sep 2018 | 12:18 PM

मुंबई 24 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कियारा आडवाणी सिल्वर स्क्रीन पर शाहिद कपूर के साथ रोमांस करती नजर आ सकती है।

 Sharesee more..

24 Sep 2018 | 12:09 PM

 Sharesee more..
रणवीर के साथ काम करना बेहतरीन अनुभव: कृति खरबंदा

रणवीर के साथ काम करना बेहतरीन अनुभव: कृति खरबंदा

24 Sep 2018 | 11:58 AM

मुंबई 24 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कृति खरबंदा का कहना है कि रणवीर सिंह के साथ काम करना उनके लिये बेहतरीन अनुभव रहा है।

 Sharesee more..
अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभायेंगे अक्षय कुमार

अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभायेंगे अक्षय कुमार

24 Sep 2018 | 11:48 AM

मुंबई 24 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार सिल्वर स्क्रीन पर अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

 Sharesee more..
एकता कपूर ने शादी नहीं करने की बतायी वजह

एकता कपूर ने शादी नहीं करने की बतायी वजह

23 Sep 2018 | 12:06 PM

मुंबई 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार एवं अभिनेता जीतेन्द्र की सुपुत्री एकता कपूर ने शादी नहीं करने की वजह बतायी है।

 Sharesee more..
image