Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


वैज्ञानिक बनना चाहते थे अनुराग कश्यप

वैज्ञानिक बनना चाहते थे अनुराग कश्यप

मुंबई, 10 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड में अपनी संजीदा फिल्मों के जरिये दर्शकों का मनोरंजन करने वाले जानेमाने फिल्मकार अनुराग कश्यप आज 47 वर्ष के हो गये।

अनुराग कश्यप का जन्म 10 सितंबर 1972 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ। उनके पिता उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन में काम किया करते थे। उन्होंने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में अपनी पढ़ाई की। इसी दौरान उनका रूझान पढ़ने की ओर बढ़ता गया और उन्हें जो भी किताब मिलती वह उसे पढ़ डालते। अनुराग ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि सिंधिया स्कूल में वह अपनी कमजोर इंग्लिश के चलते अपने बैचमेट से घुल-मिल नहीं पाते थे। इस कारण उन्होंने स्कूल की लाइब्रेरी में समय गुजारना शुरू कर दिया।

अनुराग कश्यप शुरूआती दौर में वैज्ञानिक बनना चाहते थे। इसी उद्देश्य से उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया। वर्ष 1993 में उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 1997 में अनुराग कश्यप फिल्म सत्या के लिये सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले के लिये फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2007 में अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी फिल्म ब्लैक फ्राइडे प्रदर्शित हुयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर सफल नही रही लेकिन समीक्षकों को बेहद पसंद आयी।

     अनुराग कश्यप, शरत चन्द्र के मशहूर उपन्यास देवदास से बेहद प्रभावित थे और इसे आधुनिक रंग में रंगकर उन्होंने बड़े पर्दे पर देव डी के रूप में पेश किया। वर्ष 2009 में प्रदर्शित यह फिल्म टिकट खिड़की पर बेहद सफल रही। देव डी के निर्माण के दौरान उनका रूझान अभिनेत्री कल्की कोचलीन की ओर हो गया और वर्ष 2011 में उन्होंने कल्की से शादी कर ली। हालांकि बाद में दोनों ने अलग रहने का फैसला कर लिया है। अनुराग कश्यप ने इससे पहले वर्ष 2003 में फिल्म एडिटर आरती बजाज से भी शादी की थी। हालांकि यह रिश्ता वर्ष 2009 में टूट गया था।

वर्ष 2009 में अनुराग कश्यप ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। वर्ष 2010 में अनुराग कश्यप ने उड़ान का निर्माण किया। फिल्म टिकट खिड़की पर बेहद सफल रही। वर्ष 2012 में उन्होंने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का निर्माण और निर्देशन किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसी वर्ष उनकी ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’ भी प्रदर्शित हुयी हालंकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 2014 में अनुराग कश्यप ने ‘हंसी तो फंसी’ और ‘क्वीन’ जैसी कामयाब फिल्मों का निर्माण किया। अनुराग कश्यप की वर्ष 2015 में फिल्म बांबे वेलवेट प्रदर्शित हुयी है। रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की जोड़ी वाली यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2016 में उन्होंने फिल्म ‘रमन राघव 2.0’ का निर्देशन किया लेकिन यह फिल्म भी कोई कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2018 में अनुराग कश्यप ने फिल्म मनमर्जिया का निर्माण और निर्देशन किया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुयी। अनुराग कश्यप इन दिनों फिल्म ‘सांड की आंख’ बना रहे हैं।

More News
जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

20 Apr 2024 | 1:08 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) मशहूर शायर और गीतकार शकील बदायूं आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके लिखे गीत आज भी संगीत प्रेमियों के जेहन जिंदा हैं।

see more..
अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

20 Apr 2024 | 1:01 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने गायक-गीतकार अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ के दूसरे एपिसोड में अंग्रेजी गायक-गीतकार कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की।

see more..
खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

20 Apr 2024 | 12:59 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) गायिका खुशी कक्कर और अभिनेत्री माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

20 Apr 2024 | 12:51 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी आज 52 वर्ष की हो गयी।

see more..
सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

20 Apr 2024 | 10:22 AM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज हो गया है।

see more..
image