Friday, Apr 19 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
खेल


अनुराग ठाकुर ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत हुमायूं का मकबरे परिसर में स्वच्छ भारत अभियान में भाग लिया

अनुराग ठाकुर ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत हुमायूं का मकबरे परिसर में स्वच्छ भारत अभियान में भाग लिया

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार सुबह दिल्ली में हुमायूं का मकबरे के परिसर में स्वयंसेवकों के साथ स्वच्छ भारत अभियान में भाग लिया। युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव उषा शर्मा और मंत्रालय एवं नेहरु युवा केंद्र संगठन(एनवाईकेएस) के वरिष्ठ अधिकारियों तथा विभिन्न समूहों के स्वयंसेवकों ने भी इस अभियान में भाग लिया। यह मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने एवं हटाने के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के महीने भर के स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पूरे देश में चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को पूरा करना है। इस अभियान के माध्यम से हम न केवल स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन कर रहे हैं बल्कि स्वच्छ और स्वस्थ परिवेश के बारे में जागरुकता भी पैदा कर रहे हैं। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने इस पहल के माध्यम से नागरिकों की स्वैच्छिक भागीदारी के साथ 1 से 31 अक्टूबर 2021 तक 75 लाख किलोग्राम कचरे, मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा, “अभियान के पहले 10 दिनों में स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से पूरे देश में 30 लाख किलोग्राम कचरा एकत्र किया गया है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम 31 अक्टूबर 2021 से पहले देश भर में 75 लाख किलोग्राम से अधिक कचरा एकत्र करेंगे।”

श्री ठाकुर ने देशवासियों से अपील की कि वे सड़कों और उद्यानों में चिप्स के रैपर एवं प्लास्टिक की बोतलें तथा अन्य कचरा न फेंके और इस तरह अपने आस-पास कचरा न फैलाएं। जिस तरह हम अपने घरों में साफ-सफाई रखते हैं, उसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने आगे कहा कि अगर सभी जागरुक हो जाएं और कूड़ेदान का इस्तेमाल करें, तो शायद भविष्य में इस तरह के सफाई अभियान चलाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

स्वच्छ भारत युवाओं के नेतृत्व वाला एक कार्यक्रम है जो देश भर के 744 जिलों के छह लाख गांवों में नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से संबद्ध युवा मंडलों और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से संबद्ध संस्थानों के साथ-साथ विभिन्न हितधारकों के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। जनसंख्या के विशिष्ट वर्ग जैसे धार्मिक निकाय, शिक्षक, कॉरपोरेट निकाय, टीवी और फिल्म अभिनेता, महिला समूह एवं अन्य भी एक विशेष निर्दिष्ट दिन पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं ताकि इस उद्देश्य के लिए अपनी एकजुटता दिखा सकें और इसे जन आंदोलन का रूप दे सकें। स्वच्छता अभियान ऐतिहासिक/प्रसिद्ध स्थलों और पर्यटन स्थलों, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशनों, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं शिक्षा संस्थानों जैसी चहल-पहल वाली जगहों पर चलाया जा रहा है।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (भारत सरकार) का युवा कार्यक्रम विभाग आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एक अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक अपने संबद्ध युवा स्वयंसेवी संगठनों की मदद से राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इन संगठनों में एनवाईकेएस, एनएसएस, युवा क्लब आदि शामिल हैं। स्वच्छ भारत केवल एक कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह आम आदमी की वास्तविक चिंताओं और इस समस्या को हल करने के उसके संकल्प को दर्शाता है।

स्वच्छता अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014 में की गयी थी,और तब से इस संबंध में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। स्वच्छ भारत कार्यक्रम नए सिरे से ध्यान देने और प्रतिबद्धता के साथ प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली पहल की निरंतरता है। यह वास्तव में हम सभी के लिए स्वच्छ भारत पहल का हिस्सा बनने का एक बड़ा अवसर होने जा रहा है। युवाओं और साथी नागरिकों के सामूहिक प्रयासों और सभी हितधारकों की मदद से, भारत निस्संदेह स्वच्छता अभियान शुरू करेगा और अपने नागरिकों के लिए रहने की बेहतर दशाओं का निर्माण करेगा।

राज.श्रवण

वार्ता

More News
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

19 Apr 2024 | 5:09 PM

बार्सिलोना 19 अप्रैल (वार्ता) नॉर्वे के स्टार टेनिस खिलाड़ी कैस्पर रूड ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को 6-1, 6-4 से हराकर बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये है।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 4:21 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुत्फ उठाया।

see more..
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
image