Sunday, Jun 23 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य


उइके ने सुरक्षा सलाहकार से ली मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की जानकारी

उइके ने सुरक्षा सलाहकार से ली मणिपुर की सुरक्षा स्थिति की जानकारी

इंफाल, 16 मई (वार्ता) मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने गुरुवार को राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की और उन्हें राज्य में मौजूदा सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी।

श्री सिंह ने मई 2023 में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से एकीकृत कमान के प्रमुख का पदभार संभाला था और राज्य में सुरक्षा संबंधी उपायों का प्रबंधन कर रहे हैं। उन्होंने राज्यपाल को कानून व्यवस्था की स्थिति और अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सीमांत क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तैनाती के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कुछ सैनिकों को वापस बुलाया जाना है, लेकिन चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उनके लौटने की संभावना है और पुन: तैनाती होगी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बलों को दो राष्ट्रीय राजमार्गों, यानी एनएच-2 (इंफाल-दीमापुर रोड) और एनएच-37 (इंफाल-जिरीबाम रोड) पर राज्य के शस्त्रागारों की सुरक्षा और वाहनों को एस्कॉर्ट करने में लगाया जा रहा है। वहीं, राज्यपाल ने सुरक्षा सलाहकार से कहा किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और लोगों की सुरक्षा के लिए सभी संभव उपाय किये जाने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि 03 मई, 2023 को चुराचांदपुर में सरकारी कार्यालयों को जलाने, एक अलग जातीय समूह के लोगों को निशाना बनाने के बाद संकट शुरू हुआ। राज्य में हिंसा के दौरान 219 से अधिक लोगों की मौत हुयी है और 60000 से अधिक लोगों का विस्थापन हुआ है।

संतोष

वार्ता

image