Friday, Mar 29 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षकों को मिली उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की अनुमति

संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षकों को मिली उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की अनुमति

पटना 23 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने डिग्री स्तर की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में राज्य के संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षकों की सेवाएं लिए जाने के लिए आज सशर्त अनुमति प्रदान कर दी।

राजभवन सूत्रों ने यहां बताया कि श्री टंडन ने विभिन्न शिक्षक-संगठनों एवं जन-प्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमंडलों द्वारा मिलकर किए गए अनुरोध पर सम्यक् विचार करने के बाद राज्य के सभी कुलपतियों को यह निदेश दिया है कि डिग्री स्तर की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी सशर्त शामिल किया जाना चाहिए।

कुलाधिपति ने कहा है कि मूल्यांकन कार्य में संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षकों की सेवा लिये जाने के क्रम में यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि मूल्यांकन की गुणवत्ता और नियमितता किसी भी रूप में प्रभावित नहीं हो। मूल्यांकन कार्य में प्रधान परीक्षक के रूप में अंगीभूत महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं वरीय शिक्षकों की ही सेवाएं ली जानी चाहिए।

साथ ही, संबद्धता प्राप्त महाविद्यालय के परीक्षक शिक्षकों द्वारा मूल्यांकित पुस्तिकाओं में से पांच प्रतिशत पुस्तिकाओं का रैंडम परीक्षण भी अंगीभूत महाविद्यालयों के वरीय शिक्षकों से कराया जाना चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि या अनियमितता पाये जाने पर संबंधित परीक्षक शिक्षक एवं संबंधित संबद्ध महाविद्यालय के विरुद्ध भी आवश्यक कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

कुलाधिपति ने परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन तथा संबंधित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के व्यापक हित को ध्यान में रखकर उपर्युक्त निर्णय लिया है।

सूरज

वार्ता

image