Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर डेयरी को 20 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत

अजमेर डेयरी को 20 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत

अजमेर, 22 सितम्बर (वार्ता)राजस्थान में अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ (अजमेर डेयरी) को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने बीस करोड़ रुपये की अनुदान राशि की स्वीकृति जारी कर दी है।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि एनसीडीसी के माध्यम से तैयार हुए आधुनिक तकनीक वाले 340 करोड़ रुपये के नवीन संयंत्र के लिए 50 करोड़ रुपये का अंशदान मिलना था। इस राशि में से करीब 19 करोड़ रुपये पहले ही प्राप्त हो चुके हैं, शेष में से 30 करोड़ रुपए दो साल से निरंतर मांग के बावजूद बकाया थे, जिसमें से 20 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि शेष रहे 10 करोड़ रुपये भी एक महीने में प्राप्त हो जाएंगे।

श्री चौधरी ने इस राशि को दिलवाने में केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री संजीव बालियान का भी आभार जताया है। उन्होंने कहा कि 252 करोड़ रुपये की लागत वाले मूल प्रोजेक्ट की लागत वर्तमान में 340 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है जिसमें अजमेर डेयरी संघ का 37 करोड़ रुपये का अंशदान है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते डेयरी में 100 करोड़ रुपये के उत्पाद बिक्री के लिए पड़े हैं जिसके चलते पशुपालकों व दुग्ध उत्पादको को भी भुगतान में विलंब हो रहा है लेकिन डेयरी अंशदान आ जाने के बाद इस बकाया राशि का सभी को भुगतान कर देगी जिससे डेयरी पर चढ़ा कर्जा भी उतर जाएगा।

अनुराग सुनील

वार्ता

image