Friday, Mar 29 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सेना पाकिस्तान को करारा जबाव देने के लिए तैयार रहे: राजनाथ

सेना पाकिस्तान को करारा जबाव देने के लिए तैयार रहे: राजनाथ

देहरादून, 07 दिसंबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को देहरादून में जवानों को पाकिस्तान को करारा जबाव देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया।

श्री सिंह ने यहां भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड के निरीक्षण के लिए आयोजित कार्यक्रम में कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान ने आतंकवाद को बढ़ावा देने की अपनी नीति बनाइे हुई है। उन्होंने कहा कि चार बार युद्ध में मुंह की खाने के बावजूद वह सुधार के रास्ते पर नहीं आ रहा।

रक्षा मंत्री ने कैडेटों को संबोधित करते हुए कहा कि जवानों को पाक को करार जबाव देने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करने पर खुशी जताते हुए कहा कि आज भारतीय सेना की गौरवशाली परंपरा की नयी कड़ी को जुड़ते हुए वह प्रत्यक्ष देख रहे हैं । इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे।

श्री सिंह ने कैडेटों को ओवरआल बेस्ट परफामेंस और अन्य उत्कृष्ट सम्मान से नवाजा। विलय विलास को स्वार्ड ऑफ ऑनर और स्वर्ण पदक दिया गया। भूटान के कुएंजांग वागचुक सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट चुने गए।

इस मौके पर रक्षा मंत्री ने आईएमए के उत्तरी, दक्षिण और मध्य परिसर के बीच दो अंडरपास बनाने का एलान भी किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए रक्षा मंत्रालय 32.33 कराेड़ रुपए मुहैया करायेगा। पहला अंडर पास राष्ट्रीय राजमार्ग 72 और दूसरा रांगडवाला मार्ग पर बनेगा। यह समस्या 1978 से बनी हुई थी और कई बार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बन जाने के बाद भी यह मामला वर्षों से लटका रहा ।

रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों अंडरपास बन जाने से देहरादून के लोगों को ही नहीं बल्कि हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की तरफ जाने वाले लोगों को इससे काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि इन अंडरपासों के बन जाने से आईएमए के तीनों कैंपस भी आपस में जुड़ जायेंगे और सुरक्षा कारणों से यातायात जाम की समस्या का भी निदान हो जायेगा।

डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल गुलाब सिंह राव और कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एस के झा ने पहले परेड की सलामी ली। पासिंग आउट परेड के बाद 306 कैडेट आज अफसर के रुप में भारतीय सेना का हिस्सा बन गए। इसके अलावा मित्र देशों के 71 कैडेटट भी आज पास आउट होकर अपने अपने राष्ट्रों की सेना के हिस्सा बन गए।

मिश्रा, उप्रेती

वार्ता

image