Friday, Jul 19 2019 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
भारत


भाजपा विरोधी नारा लगाने पर युवती की गिरफ्तारी ‘फासीवाद’ : कांग्रेस

भाजपा विरोधी नारा लगाने पर युवती की गिरफ्तारी  ‘फासीवाद’ : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 04 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने तमिलनाडु में कथितरूप से भारतीय जनता पार्टी विरोधी नारे लगाने वाली युवती को जेल भेजने को ‘फासीवाद’ करार दिया और कहा कि इस तरह की घटनाओं से साबित होता है कि देश में ‘अघोषित’ आपातकाल लागू है।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने मंगलवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि युवती का कसूर इतना था कि उसने चेन्नई से तूतिकोरिन जाते समय विमान में भाजपा के विरोध में नारे लगाए थे। उसी विमान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी थे जिन्होंने बाद में महिला के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी और उसके बाद युवती को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया, हालांकि उसे जमानत मिल गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले कहा था कि अनुशासन की बात करते हैं तो उसे तानाशाही कहा जाता है, लेकिन सही मयाने में भाजपा का ‘अनुशासनवाद’ फासीवाद है जिसमें सिर्फ भाजपा और आरएसएस के सिवाय किसी अन्य की बता सुनने की आजादी नहीं है। उन्होंने सवाल किया कि यदि एक युवती को सिर्फ भाजपा विरोधी नारे लगाने पर जेल भेजा जाता है तो यह फासीवाद नहीं तो और क्या है।

श्री तिवारी ने कहा कि यह सिर्फ बोलने की आजादी पर हमला नहीं है बल्कि यह देश के संविधान और लोकतंत्र पर हमला है। भाजपा ने ऐसा पहली बार नहीं किया है बल्कि रोहित बेमुला से लेकर हाल में पांच लोगों को जेल भेजने तक की कई घटनाएं हैं जो साबित करती हैं कि देश में आपातकाल चल रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि देश में फासीवादी तथा अघोषित आपातकाल का जो माहौल पैदा किया गया है उससे स्पष्ट है कि 2019 का आम चुनाव ‘फासीवादी’ और लोकातांत्रिक विचारधारा के बीच होगा। फासीवादी ताकतें भाजपा के साथ और लोकतांत्रिक विचारधारा वाले विपक्षी दल कांग्रेस के साथ मिलकर यह चुनाव लड़ेंगे।

तमिलनाडु में जिस युवती को भाजपा विरोधी नारे लगाने के कारण जेल भेजा गया वह कनाडा में मांट्रियल विश्वविद्यालय की शोध छात्रा है और तमिलनाडु की मूल निवासी हैं।

अभिनव संजीव

वार्ता

More News
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

18 Jul 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार हल्की बारिश और बादल छाये रहने के साथ मौसम सुहाना रहा तथा अधिकम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के हिसाब से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

see more..
कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

कर्नाटक में धनबल, बाहुबल से लोकतंत्र का चीर हरण : कांग्रेस

18 Jul 2019 | 9:47 PM

नयी दिल्ली 18 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में लोकतंत्र का चीर हरण हो रहा है और भाजपा के नेता वहाँ चुनी हुई तथा बहुमत की सरकार को धनबल, बाहुबल तथा सत्ता बल के आधार पर गिराने का प्रयास किया जा रहा है।

see more..
पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब

18 Jul 2019 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (वार्ता) भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया कर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध की शिकायत पर वित्त मंत्रालय से जवाब तलब किया है।

see more..
दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

दिल्ली कांग्रेस के तीन नये प्रवक्ता नियुक्त

18 Jul 2019 | 8:35 PM

नयी दिल्ली,18 जुलाई(वार्ता) दिल्ली कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस के लिए तीन नये प्रवक्ता नियुक्त किए जाने की घोषणा की ।

see more..
image