Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अनुच्छेद 370 देश, जम्मू-कश्मीर विकास के बीच ‘दीवार’ थी: मोदी

अनुच्छेद 370 देश, जम्मू-कश्मीर विकास के बीच ‘दीवार’ थी: मोदी

जम्मू, 20 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राजनीति में वंशवाद पर निशाना साधते हुये कहा कि ऐसे परिवारों ने 70 वर्षों तक जम्मू-कश्मीर की सत्ता की बागडोर संभाली लेकिन यहां की जनता के लिये कुछ खास नहीं किया।

श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किया जो देश और जम्मू-कश्मीर के विकास के बीच एक 'दीवार' बनी हुयी थी।

उन्होंने कहा कि जिन परिवारों ने 70 वर्षों तक जम्मू-कश्मीर पर शासन किया, उन्होंने कभी भी यहां के निवासियों और युवाओं के बारे में नहीं सोचा, न ही इसके लिये काम किया, बल्कि ये वंशवादी दल बार-बार सत्ता का सुख भोगने में ही लगे रहे। ”

श्री मोदी ने यहां खचाखच भरे मौलाना आजाद स्टेडियम में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा, “ जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जे को निरस्त करने के बाद प्रदेश शांति और विकास के पथ पर अग्रसर है, जिसे सात दशकों तक सत्तासीन दलों ने विकास को अवरुद्ध कर दिया था। ”

प्रधानमंत्री ने कहा, “ अनुच्छेद 370 देश और जम्मू-कश्मीर के विकास के बीच एक दीवार की तरह थी जिसे भाजपा सरकार ने हमेशा के लिये हटा दिया।”

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लिये 32,000 करोड़ रुपये की 220 से अधिक परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने भाषण की शुरुआत पद्मा सचदेव के डोगरी दोहे “मिट्ठदी-ए- डोगरें दी बोली ते खंड मीठे लोग डोगरे” से की। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 पर एक फिल्म भी आ रही है जो लोगों को कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी देने के साथ ही उन्हें जागरूक करने में मदद करेगी।

श्री मोदी ने कहा, “ शिक्षा, कनेक्टिविटी और विकास अब प्राथमिकतायें हो गयी हैं । जम्मू-कश्मीर के युवाओं को पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिये केन्द्रशासित प्रदेश से बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कश्मीर और जम्मू क्षेत्र शैक्षिक केंद्र के रूप में उभर रहे हैं। ”

उन्होंने देश की जनता से आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को 370 सीटें और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 से ज्यादा सीटों पर विजयी बनाने का आशीर्वाद देने की बात कही।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले 11 साल में भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है और अगले पांच साल में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हर किसी का सपना पूरा होगा और जम्मू-कश्मीर को ‘विकसित जम्मू-कश्मीर बनाना मोदी की गारंटी’ है।

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

More News
शोषण को खारिज करें, प्रगति को अपनाएं: आजाद

शोषण को खारिज करें, प्रगति को अपनाएं: आजाद

12 Apr 2024 | 10:27 PM

जम्मू, 12 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को लोगों से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार जीएम सरूरी और उनके सिद्धांतों का समर्थन करने की अपील की।

see more..
मीरवाइज ने जतायी प्रमुख धार्मिक आयोजनों पर रोक पर  निराशा

मीरवाइज ने जतायी प्रमुख धार्मिक आयोजनों पर रोक पर निराशा

12 Apr 2024 | 7:19 PM

श्रीनगर, 12 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर के प्रमुख मौलवी एवं हुर्रियत अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक ने कश्मीर की स्थिति के बारे में अधिकारियों के आशावादी सार्वजनिक बयानों और धार्मिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने वाले उनके कार्यों के बीच विरोधाभास की शुक्रवार को आलोचना की।

see more..
बीएसएफ महानिदेशक ने की बल की संचालन तैयारियों की समीक्षा

बीएसएफ महानिदेशक ने की बल की संचालन तैयारियों की समीक्षा

12 Apr 2024 | 7:14 PM

श्रीनगर, 12 अप्रैल (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने शुक्रवार को कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर बल की संचालन तैयारियों की समीक्षा की।

see more..
किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी ताकतों से है लड़ाई: उमर

किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी ताकतों से है लड़ाई: उमर

12 Apr 2024 | 7:07 PM

श्रीनगर 12 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी लड़ाई किसी उम्मीदवार से नहीं बल्कि उसके पीछे खड़ी और उसे समर्थन दे रही ताकतों से है।

see more..
जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव: मोदी

जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव: मोदी

12 Apr 2024 | 3:00 PM

जम्मू, 12 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा जल्द ही बहाल करने का आश्वासन देते हुए शुक्रवार को कहा कि वह समय अब दूर नहीं, जब यहां विधानसभा चुनाव होंगे।

see more..
image