Friday, Mar 29 2024 | Time 12:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गोवा के कलाकारों ने लोक नृत्यों से कोंकणी संस्कृति से रूबरू करवाया

गोवा के कलाकारों ने लोक नृत्यों से कोंकणी संस्कृति से रूबरू करवाया

उदयपुर, 28 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित शिल्पग्राम उत्सव मेें आज कला प्रस्तुतियाँ हुई जिसमें गोवा के कलाकारों ने लोक नृत्यों से कोंकणी संस्कृति से रूबरू करवाया।

उत्सव में बुधवार को आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत रंगोली व माण्डणा प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

उत्सव के दौरान मंगलवार को सभी सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दर्पण सभागार में हुई जिसमें गोवा से आयें कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियाँ दी। दोपहर में दर्शकों को कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति देखने को मिली जिसे दर्शकों ने भरपूर सराहा। कार्यक्रम में गुजरात के छाटा उदेपुर के राठवा आदिवासियों का राठवा नृत्य दर्शकों को खूब रास आया जिसमें कलाकारों द्वारा पिरामिड की रचना कर प्रस्तुति को मोहक बनाया गया। इस अवसर पर महाराष्ट्र का लेज़िम ने वहां की उत्सवी परंपरा को दर्शाया।

उत्सव में ही दर्शकों को पौष मास में श्रावण माह में मेवाड़ अंचल में रमी जाने वाली गवरी देखने को मिली। कार्यक्रम में भील आदिवासियों ने बनजारा बनजारन के प्रसंग का मंचन किया।

शाम को दर्पण सभागार में ही गोवा के कला एवं संस्कृति निदेशालय की ओर से उत्सव में कला प्रदर्शन करने आये दल ने सर्व प्रथम देखणी नृत्य प्रस्तुत किया जिसके साथ गाये जाने वाले गीत की धुन ने बॉबी फिल्म के गीत की याद ताजा करवा दी। कार्यक्रम में ही गोवा के धनगर समुदाय का धनगर नृत्य, कळशी फुगड़ी व कुणबी की प्रस्तुति जहां मोहक रही वहीं गोवा का गौफ नृत्य दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया जिसमें कलाकारों ने ऊंचाई पर बंधी कपड़े की रंगीन पट्टिकाओं को लयकारी के साथ नर्तन करते हुए पहले गुंथा तथा बाद में उसे खोल कर उत्सवी माहौल बनाया।

रामसिंह

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image