Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल ने ऑक्सीजन, रेमडिसविर की किल्लत पर हर्षवर्धन से की बात

केजरीवाल ने ऑक्सीजन, रेमडिसविर की किल्लत पर हर्षवर्धन से की बात

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से ऑक्सीजन, रेमडिसविर दवाओं की किल्लत और बिस्तरों की कमी को लेकर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन से फोन पर बात की।

श्री केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि कोरोना की मौजूदा लहर पिछले से तीन गुना अधिक घातक है, फिर भी केंद्र सरकार ने अपने अस्पतालों में अभी तक केवल 1800 बिस्तर मुहैया कराया है, जबकि नवंबर में आई कोरोना की पिक के दौरान केंद्र सरकार ने अपने अस्पतालों में 4100 बेड उपलब्ध कराए थे। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से ऑक्सीजन, रेमडिसविर आपूर्ति तत्काल करने और केंद्र सरकार के अस्पतालों के 50 फीसद बिस्तर कोरोना के लिए सुरक्षित करने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि पहले की तरह ही इस बार भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र सरकार से दिल्ली सरकार को पूरी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने डॉ. हर्षवर्धन से फोन पर बात की और उनसे निवेदन किया कि ऑक्सीजन, रेमडिसविर के अलावा बिस्तर बढ़ाने की मांग की। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से निवेदन किया कि दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की बड़ी मात्रा में कमी हो रही है। नवंबर में जब कोरोना का पिक आया था, तब केंद्र सरकार ने हमें 4100 बिस्तर मुहैया कराए थे। इस वक्त केंद्र सरकार ने अपने अस्पतालों में केवल 1800 के करीब बिस्तर दिए हैं, जबकि कोरोना की मौजूदा लहर पिछली लहर से 3 गुना ज्यादा घातक है। पिछली बार की लहर में पिक के दौरान एक दिन में करीब 8500 केस आए थे और मौजूदा लहर में हम 24 हजार केस तक पहुंच चुके हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिल्ली में लगभग 10 हजार बिस्तर हैं। इसमें से कम से कम 50 फीसद बिस्तर कोरोना के लिए रिजर्व किए जाएं। जैसा कि एम्स में 1162 बिस्तर हैं, जिसमें से केवल 23 बिस्तर कोरोना के लिए रिजर्व किए गए हैं। इसी तरह, सफदरगंज अस्पताल में कुल 2900 बिस्तर हैं और उसमें से केवल 204 बिस्तर कोरोना के लिए सुरक्षित किए गए हैं। मैंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से निवेदन किया कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में कम से कम 50 फीसद बिस्तर कोरोना के लिए अगर रिजर्व किए जाएं, तो एकदम से 3 से 4 हजार अतिरिक्त बेड कोरोना के मरीजों को मिल सकते हैं। इसी तरह से आईसीयू के अंदर भी बिस्तर दिए जाएं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि मैंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि दिल्ली के अंदर ऑक्सीजन की कमी हो रही है। इसलिए दिल्ली में ऑक्सीजन की तुरंत आपूर्ति की जाए। मुझे बताया गया है कि प्राइवेट अस्पताल में ऑक्सीजन की ज्यादा कमी हो रही है। उनसे अपील की है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति तुरंत करवा दी जाए। इसी तरह मैंने उनको बताया कि रेमडिसविर और पाॅसिलिजमाॅब की भी काफी किल्लत हो रही है, अगर हों, तो तुरंत मुहैया कराई जाए। हमें केंद्र सरकार से हमेशा कोरोना की लड़ाई के दौरान मदद मिली है और मैं पूरी उम्मीद करता हूं कि इस बार भी केंद्र सरकार से हमें पूरी मदद मिलेगी।

आज़ाद राम

वार्ता

More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image