Friday, Mar 29 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नामांकन शुरु होते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज

नामांकन शुरु होते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज

जयपुर,12 नवम्बर(वार्ता) राजस्थान में आगामी 7 दिसम्बर को हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हाेने के साथ ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गयी।

राज्य की दो सौ विधानसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने अपने 131 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। जबकि कांग्रेस में उम्मीदवारों के नामों को लेकर गहन चिंतन मनन का दौर जारी है और अभी भी इस काम में एक- दो दिन वक्त लग सकता है। भाजपा की आेर से घोषित नामों में देखकर लगता नहीं है कि पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन में कोई निश्चित मापदंड अपनाये है। इस सूची में मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है जिससे लगता है कि पार्टी चुनाव में हिन्दू कार्ड खेलेगी। मौजूदा विधायक हबीबुर्ररहमान का टिकट काट दिया गया है और मंत्री युनूस खान उम्मीदवारी पर तलवार लटकी हुयी है।

भाजपा ने वंशवाद से परहेज नहीं किया तथा 11 नेताओं के रिश्तेदारों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने माैजूदा विधायकों की नाराजगी से बचने के लिए उनके बेटे भतीजों को मैदान मे उतार दिया। इनमें सुंदर लाल के बेटे कैलाश मेघवाल , नंदलाल मीणा के बेटे हेमंत , कैलाश भंसाली के भतीजे अतुल और गुरजंट सिंह के पोते गुरमित सिंह बराड़ शामिल हैं। साथ ही सांवरलाल के बेटे राम स्वरुप लाम्बा , धर्मपाल चौधरी के बेटे मंजीत ,दिगंबर सिंह के बेटे शैलेष सिंह को टिकट दिया गया है। पूर्व विधायक देवी सिंह भाटी की बहू पूनम कंवर, भैरुलाल के पोते गोविंद प्रसाद ,रामसहाय के पोते राम विलास और कुंजीलाल के बेटे राजेन्द्र मीणा भी मैदान में है। हालांकि केंद्रीय नेतृत्व ने कमजोर प्रदर्शन के आधार पर मौजूदा 3 मंत्रियों और 23 विधायकों के टिकट काट दिये जबकि 85 मौजूदा विधायकों पर फिर दांव लगाया है और इस सूची के अनुसार 25 नये चेहरों को मैदान में उतारा है।

विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल उम्रदराज होने के बावजूद शाहपुरा से टिकट लेने में कामयाब रहे, इसी तरह पिछली बार टिकट से वंचित किये गये पूर्व मंत्री मदन दिलावर को रामगजमंडी(एससी) से मौका दिया गया है।

इधर कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों के घोषणा को लेकर सभी की निगाहें दिल्ली पर टिकी है और वहां कांग्रेस मुख्यालय पर बैठकों का दौर जारी है। राज्य के दोनों बड़े नेता अशोक गहलोत और सचिन पायलट दिल्ली में उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रुप देने मे लगे है। कांग्रेस केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में नामों पर सहमति बनने के बाद आज कल में नामों की घोषणा किये जाने की संभावना है।

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image