Friday, Mar 29 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
खेल


एंडरसन को पछाड़कर अश्विन बने टेस्ट मैच में नंबर एक गेंदबाज

एंडरसन को पछाड़कर अश्विन बने टेस्ट मैच में नंबर एक गेंदबाज

दुबई, 01 फरवरी (वार्ता) भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नायाब गेंदबाजी की बदौलत नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गये हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से बुधवार को जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार अश्विन 864 रेटिंग पॉइंट के साथ टेस्ट गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर आ गये, जबकि पिछले हफ्ते शीर्ष पर पहुंचे इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन (859) दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। अश्विन ने शीर्ष टेस्ट गेंदबाज बनने की उपलब्धि सबसे पहली बार 2015 में हासिल की थी और उसके बाद से वह कई बार नंबर एक पर पहुंच चुके हैं।

अश्विन ने पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दिल्ली में खेले गये दूसरे टेस्ट में कुल छह विकेट हासिल किये थे। उन्होंने पहली पारी में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को चलता करने के बाद एलेक्स कैरी का विकेट लिया। दूसरी पारी में उन्होंने स्मिथ और मैट रेनशॉ को आउट करने के अलावा ट्रैविस हेड का बहुमूल्य विकेट लिया था।

अश्विन ने जहां दिल्ली टेस्ट में भारत की जीत के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया, वहीं वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के हाथों इंग्लैंड की एक रन की हार के बाद एंडरसन दूसरे पायदान पर खिसक गये। एंडरसन ने वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में तीन विकेट लिये थे हालांकि दूसरी पारी में वह एक भी सफलता हासिल नहीं कर सके।

इसी बीच, अश्विन के साथी हरफनमौल रवींद्र जडेजा ने दिल्ली टेस्ट में मैच-जिताऊ प्रदर्शन के दम पर गेंदबाजों की सूची में एक पायदान चढ़कर आठवें स्थान पर आ गये हैं।

जडेजा (763 रेटिंग) ने दिल्ली टेस्ट में कुल 10 विकेट चटकाये और विशेषकर दूसरी पारी में सात विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 114 रन के स्कोर पर धराशाई किया।

जडेजा अपने निरंतर प्रदर्शन की बदौलत टेस्ट मैच में हरफनमौलाओं की सूची में 460 रेटिंग के साथ नंबर एक पर बरकरार हैं, जबकि अश्विन 375 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दिल्ली टेस्ट में औसत प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की सूची में दो पायदान फिसलकर नौंवे स्थान पर आ गये हैं, जबकि विराट कोहली इस सूची में 17वें स्थान पर हैं।

शादाब, उप्रेती

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image