Saturday, Jan 19 2019 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • भाजपा ने देश को बांटा और हम राष्ट्र की एकजुटता के पक्ष में: नायडू
  • खतरे में है लोकतंत्र: सिन्हा
  • सुस्त जेवराती माँग से सोना टूटा
  • लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में पुलिस मुख्यालय ने जारी किये दिशा-निर्देश
  • खतरे में है लोकतंत्र: सिन्हा
  • कश्मीर में बर्फ़बारी से यातायात प्रभावित, लेह हाईवे बंद
  • कार्यकर्ताओं पर हार का ठीकरा फोड़ने पर भूपेश ने भाजपा पर कसा तंज
  • बक्सर में ट्रक से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद
  • उत्तरी अफगानिस्तान में आईएस का शीर्ष कमांडर गिरफ्तार
  • दिल्ली में धुंध से राहत, खिली धूप
  • कर्नाटक में एक सप्ताह बाद लौटे भाजपा विधायक
  • बाबुल सुप्रियो का तृणमूल कांग्रेस की विशाल रैली पर कटाक्ष
  • कमजोर लोगों पर हमला करता है डिमेंशिया
  • ठेके पर शिक्षकों की नियुक्ति का प्रस्ताव नहीं हो सका पारित
  • कोलकाता में ‘पाखंड शो’: बाबुल सुप्रियो
खेल Share

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (60 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को ब्रेक लगा दिया। इंग्लैंड ने दिन काखेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 285 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र में एक विकेट, दूसरे सत्र में दो विकेट और दिन के अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाये। अश्विन ने इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लिया और अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे सत्र में दो विकेट निकाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 80 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चाय काल के समय तक तीन विकट पर 163 रन बनाये थे। लेकिन अंतिम दो घंटे में उसने छह विकेट गंवा दिये। अश्विन ने 60 रन पर चार विकेट, शमी ने 64 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 46 रन एक विकेट अौर उमेश यादव ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैड ने लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

राज

वार्ता

More News
सीके खन्ना ने टीम इंडिया को दी बधाई

सीके खन्ना ने टीम इंडिया को दी बधाई

18 Jan 2019 | 10:26 PM

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में भी ऐतिहासिक जीत दर्ज करने पर बधाई दी है।

 Sharesee more..
एमपी-हरियाणा मुक़ाबले से शुरू होगा लुधियाना चरण

एमपी-हरियाणा मुक़ाबले से शुरू होगा लुधियाना चरण

18 Jan 2019 | 10:05 PM

लुधियाना, 18 जनवरी (वार्ता) प्रो रेसलिंग लीग के पंचकूला में आयोजित पहले चरण की शानदार कामयाबी के बाद इसका दूसरा चरण शनिवार से लुधियाना में शुरू हो रहा है और इस चरण का पहला मुक़ाबला मध्य प्रदेश योद्धा और हरियाणा हैमर्स के बीच होगा।

 Sharesee more..
आर्षवंत ने यूएस किड्स गोल्फ इंडिया टूर में जीता तीसरा खिताब

आर्षवंत ने यूएस किड्स गोल्फ इंडिया टूर में जीता तीसरा खिताब

18 Jan 2019 | 9:53 PM

गुरुग्राम, 18 जनवरी (वार्ता) घने कोहरे के बीच शुक्रवार को यहां के क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में यूएस गोल्फ किड्स इंडिया टूर 2018-19 के पांचवें चरण का सफल आयोजन हुआ जिसमें आर्षवंत श्रीवास्तव ने अपने आयु वर्ग में इस टूर का तीसरा खिताब जीता।

 Sharesee more..
भारत एशियाई जूनियर स्क्वैश के सेमीफाइनल में

भारत एशियाई जूनियर स्क्वैश के सेमीफाइनल में

18 Jan 2019 | 9:46 PM

चेन्नई, 18 जनवरी (वार्ता) भारत ने थाईलैड के पटाया में खेली जा रही एशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप में शुक्रवार को पुरुष और महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में भारत की महिला एवं पुरुष टीमों का मुकाबला शनिवार को मलेशिया से होगा।

 Sharesee more..
image