Tuesday, Apr 23 2019 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हरियाणा पुलिस का छह बदमाशों पर एक-एक लाख रुपये का ईनाम घोषित
  • मोदी सरकार ने राजनीतिक परिभाषा बदलने का काम किया - बृजेंद्र सिंह
  • मध्य फिलीपींस में छह सैनिक मरे
  • वियतनाम में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, सैनिक घायल
  • बैंकिंग, ऑटो में बिकवाली से तीसरे दिन टूटा बाजार
  • कांग्रेस प्रत्याशी औजला ने दाखिल किया नामांकन
  • उम्मीदवारों को चुनावी नैया पार लगाने के लिये डेरों का सहारा
  • पीयरलेस से 1514 करोड़ रुपए की वसूली
  • कांग्रेस की न्याय योजना करेगी गरीबी का खात्मा : कुलदीप बिश्नोई
  • कांग्रेस ने शिवराज सहित भाजपा के चार नेताओं के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत
  • आईएस ने श्रीलंका हमले की ली जिम्मेदारी
  • शारदा चिट फंड घोटाले का मुख्य आरोपी अस्पताल में भर्ती
  • मराठवाडा में अपराह्न तीन बजे तक 47़ 5 फीसदी मतदान
  • कांग्रेस ने लूटा, भाजपा ने बांटा : दुष्यंत चौटाला
  • बिलकिस बानो को 50 लाख रु की सहायता देने के निर्देश
खेल


अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (60 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को ब्रेक लगा दिया। इंग्लैंड ने दिन काखेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 285 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र में एक विकेट, दूसरे सत्र में दो विकेट और दिन के अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाये। अश्विन ने इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लिया और अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे सत्र में दो विकेट निकाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 80 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चाय काल के समय तक तीन विकट पर 163 रन बनाये थे। लेकिन अंतिम दो घंटे में उसने छह विकेट गंवा दिये। अश्विन ने 60 रन पर चार विकेट, शमी ने 64 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 46 रन एक विकेट अौर उमेश यादव ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैड ने लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

राज

वार्ता

More News
बजरंग और प्रवीण राणा स्वर्ण से एक कदम दूर

बजरंग और प्रवीण राणा स्वर्ण से एक कदम दूर

23 Apr 2019 | 5:11 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और प्रवीण राणा ने चीन में चल रही एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के फ्री स्टाइल में अपने अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

see more..
भारत की दो जोड़ियां दूसरे दौर में, दो बाहर

भारत की दो जोड़ियां दूसरे दौर में, दो बाहर

23 Apr 2019 | 4:50 PM

वुहान, 23 अप्रैल (वार्ता) भारत की दो जोड़ियों ने बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के मिश्रित युगल मुकाबलों के दूसरे दौर में जगह बना ली है जबकि दो अन्य जोड़ियों को बाहर हो जाना पड़ा है।

see more..
बेयरस्टो, वार्नर की वतन वापसी से हैदारबाद को तगड़ा झटका

बेयरस्टो, वार्नर की वतन वापसी से हैदारबाद को तगड़ा झटका

23 Apr 2019 | 4:36 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) आईपीएल के 12वें सीजन में अपनी ताबड़तोड़ पारियों से विपक्षी टीम को पस्त करने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और डेविड वार्नर विश्वकप के मद्देनज़र अपने देश रवाना होंगे जिससे हैदराबाद की टीम को तगड़ा झटका लगा है।

see more..
चोटिल अल्जारी की जगह हैंडरिक्स मुंबई में शामिल

चोटिल अल्जारी की जगह हैंडरिक्स मुंबई में शामिल

23 Apr 2019 | 4:24 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ बियूरन हैंडरिक्स को चोटिल खिलाड़ी अल्जारी जोसफ की जगह मुंबई इंडियन्स का हिस्सा बनाया गया है जो अब टीम के लिये आईपीएल-12 के शेष सत्र में खेलेंगे।

see more..
image