Thursday, Nov 15 2018 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को सौंपा पुलिस अधिकारी डावर का शव
  • राफेल पर फ्रांस ने नहीं दी गारंटी : राहुल
  • दक्षिण भारतीय एथलीटों का वर्चस्व कायम, जीते 23 पदक
  • बीडीओ की अनिश्चितकालीन हड़ताल 26 नवंबर से
  • रेरा में 33,750 परियोजनाओं और 26,018 एजेंटों का पंजीकरण
  • बेबी रानी मौर्य ने सद्भावना यात्रा पर आये बच्चों से मुलाकात की
  • छेत्री-मीकू की जोड़ी पर निर्भर है बेंगलुरू
  • सीट बंटवारे को लेकर शाह से मिलेंगे उपेंद्र
  • नेशनल हेराल्ड मामला :हुड्डा के खिलाफ चार्जशीट पेश कर सकती है सीबीआई
  • दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में रात में ठंडी बढ़ी
  • चंद्र मोहन जम्मू नगर निगम के महापौर, तथा पूर्णिमा उप महापौर निर्वाचित
  • फोटो कैप्शन- दूसरा सेट
  • हथियार के साथ तीन अपराधी गिरफ्तार
  • खशोगी की हत्या के पांचों संदिग्धों के लिए फांसी की मांग
खेल Share

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (60 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को ब्रेक लगा दिया। इंग्लैंड ने दिन काखेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 285 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र में एक विकेट, दूसरे सत्र में दो विकेट और दिन के अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाये। अश्विन ने इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लिया और अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे सत्र में दो विकेट निकाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 80 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चाय काल के समय तक तीन विकट पर 163 रन बनाये थे। लेकिन अंतिम दो घंटे में उसने छह विकेट गंवा दिये। अश्विन ने 60 रन पर चार विकेट, शमी ने 64 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 46 रन एक विकेट अौर उमेश यादव ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैड ने लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

राज

वार्ता

More News

छेत्री-मीकू की जोड़ी पर निर्भर है बेंगलुरू

15 Nov 2018 | 7:38 PM

 Sharesee more..

15 Nov 2018 | 7:28 PM

 Sharesee more..
आस्ट्रेलिया ने भड़काया तो जवाब मिलेगा: विराट

आस्ट्रेलिया ने भड़काया तो जवाब मिलेगा: विराट

15 Nov 2018 | 7:22 PM

मुंबई, 15 नवंबर (वार्ता) भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वादा किया है कि वह आस्ट्रेलिया दौरे में खुद पर पूरी तरह काबू रखेंगे लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कंगारूओं ने मैदान पर स्लेजिंग करने की ज़रा भी कोशिश की तो उन्हें उनकी जुबां में जवाब दिया जाएगा।

 Sharesee more..

15 Nov 2018 | 7:01 PM

 Sharesee more..
image