Thursday, Jun 20 2019 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • ‘एक देश एक चुनाव’ पर आप ने मांगा दृष्टिकोण दस्तावेज
खेल


अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

अश्विन के चौके ने इंग्लैंड पर लगाया ब्रेक

बर्मिंघम, 01 अगस्त (वार्ता) ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (60 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत ने इंग्लैंड पर पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को ब्रेक लगा दिया। इंग्लैंड ने दिन काखेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 285 रन बना लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले सत्र में एक विकेट, दूसरे सत्र में दो विकेट और दिन के अंतिम सत्र में छह विकेट गंवाये। अश्विन ने इंग्लैंड की पारी का पहला विकेट लिया और अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दूसरे सत्र में दो विकेट निकाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 80 रन बनाकर रन आउट हुए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की टीम चाय काल के समय तक तीन विकट पर 163 रन बनाये थे। लेकिन अंतिम दो घंटे में उसने छह विकेट गंवा दिये। अश्विन ने 60 रन पर चार विकेट, शमी ने 64 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 46 रन एक विकेट अौर उमेश यादव ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैड ने लंच तक 28 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने चायकाल तक के सत्र में कीटन जेनिंग्स और डेविड मलान के विकेट गंवाए। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया और फिर मलान को पगबाधा किया। जेनिंग्स ने 98 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये। मलान आठ ही रन बना सके। मलान ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन वह पगबाधा करार दिए गए।

रुट ने कप्तानी पारी खेलते हुए 139 गेंदों में सात चौकों की मदद से 65 रन बना लिए हैं। रुट ने अपना अर्धशतक 107 गेंदों में पूरा किया और उन्होंने अपनी पारी का 40वां रन बनाने के साथ ही अपने 70वें टेस्ट में 6000 रन पूरे कर लिए। उनके साथ क्रीज पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो 45 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 51 रन जोड़ दिए हैं।

लंच से पहले इंग्लैंड का गिरा एकमात्र विकेट ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लिया। अश्विन ने ओपनर एलेस्टेयर कुक को 13 रन पर बोल्ड किया। अश्विन के लिए यह आठवां मौका था जब उन्होंने कुक को आउट किया। इंग्लैंड का पहला विकेट नौवें ओवर में 26 के स्कोर पर गिरा। कुक ने 28 गेंदों पर 13 रन में दो चौके लगाये।

लंच के बाद जेनिंग्स अजीबो गरीब तरीके से बोल्ड हो गए। शमी की गेंद ने उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया और टप्पा खा कर स्पिन हो गयी और स्टंप्स में घुस गयी। बेल्स गिरने से जेनिंग्स बोल्ड हो गए और बड़ी निराशा के साथ पवेलियन चल दिए।

भारतीय कप्तान विराट ने लंच से पूर्व पांच गेंदबाज़ाें को आजमाया लेकिन इनमें सफलता सिर्फ अश्विन के हाथ लगी जिन्होंने सात ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया। उमेश यादव सात, इशांत शर्मा छह, मोहम्मद शमी छह और हार्दिक पांड्या दो ओवर डालकर कोई विकेट नहीं निकाल पाये। लंच के बाद शमी ने भारत को दो सफलताएं दिलायीं। शमी ने 27 रन पर दो विकेट और अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया है।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपने 1000वें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट के लिये टीम में तीन विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों को एकादश में मौका दिया है जिनमें मध्यम तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के अलावा इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव शामिल हैं।

स्पिनरों में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया है जबकि रवींद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बाहर हैं। बल्लेबाजी में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया गया है जबकि आउट ऑफ फार्म चल रहे चेतेश्वर पुजारा को बाहर बैठाया गया है। इंग्लैंड ने अपनी अंतिम एकादश की घोषणा मैच की पूर्व संध्या पर कर दी थी और इंग्लिश टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में आदिल राशिद शामिल है।

राज

वार्ता

More News
पॉवरेड से प्रदर्शन बढ़ेगा: धोनी

पॉवरेड से प्रदर्शन बढ़ेगा: धोनी

19 Jun 2019 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 19 जून (वार्ता) पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के ऑफिशियल स्पोर्ट्स ड्रिंक पॉवरेड का प्रचार करेंगे।

see more..
विराट का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके अमला

विराट का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके अमला

19 Jun 2019 | 9:49 PM

बर्मिंघम, 19 जून (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला ने एकदिवसीय क्रिकेट में 8000 रन पूरे कर लिए लेकिन वह सबसे तेज 8000 रन पूरे करने में भारतीय कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए।

see more..
अमला-डुसेन के अर्धशतकों से द. अफ्रीका के 241

अमला-डुसेन के अर्धशतकों से द. अफ्रीका के 241

19 Jun 2019 | 9:49 PM

बर्मिंघम, 19 जून (वार्ता) ओपनर हाशिम अमला (55) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 67) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्वकप के वर्षा बाधित मुकाबले में 49 ओवर में छह विकेट पर 241 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

see more..
शिखर बाहर, पंत अंदर, भुवी पर अभी फैसला नहीं

शिखर बाहर, पंत अंदर, भुवी पर अभी फैसला नहीं

19 Jun 2019 | 9:49 PM

साउथम्पटन, 19 जून (वार्ता) भारतीय ओपनर शिखर धवन अपने बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण आईसीसी विश्वकप से बाहर हो गए हैं जबकि हैमस्ट्रिंग चोट से जूझ रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। शिखर की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है।

see more..
image