Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
खेल


प्रगति मैदान में एशिया के सबसे बड़ा सेहत उत्सव

प्रगति मैदान में एशिया के सबसे बड़ा सेहत उत्सव

नयी ददिलली, 17 जून (वार्ता) फिटनेस, हेल्थ और बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़ा आयोजन- द इंटरनेशनल हेल्थ, स्पोर्ट्स एंड फिटनेस फेस्टिवल 2022 राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में शुरू हुआ। भारत के प्रमुख स्पोर्ट्स और वेलनेस न्यूट्रिशन ब्रांड स्टेडफास्ट ने इस तीन दिवसीय जलसे के पीछे पूरी ताकत लगाई है। इस आयोजन में भारत और दुनियाभर के 600 खिलाड़ी, 150 से अधिक फिटनेस ब्रांड, इंडस्ट्री एक्सपर्ट, बिजनेस और सेहत के प्रति जागरुकता रखने वाले लाखों दर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है। इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण होगी - देश की सबसे बड़ी बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप-द शेरू क्लासिक, और ऑल इंडिया मिक्स मार्शल आर्ट्स फेडरेशन की नेशनल इवेंट।

मेगा-इवेंट में बॉलीवुड हस्तियां और अभिनेता सूरज पंचोली सहित कई प्रसिद्ध एथलीट शामिल हैं। प्रसिद्ध अमेरिकी बॉडी बिल्डर रिच गस्पारी, प्रख्यात बॉडीबिल्डिंग चैंपियन डेक्सटर 'द ब्लेड' जैक्सन, प्रसिद्ध टीवी अभिनेता और स्टेडफास्ट न्यूट्रिशन एथलीट सिद्धांत सूर्यवंशी, श्वेता गुलाटी, शिखा छाबड़ा, डॉ रीता जैरथ, फिटनेस मॉडल सर्गेई कॉन्स्टेंस, विश्व चैंपियन संग्राम चौगुले और भारतीय एथलीट और पूर्व मिस्टर यूनिवर्स सुनीत जाधव।

स्टेडफास्ट न्यूट्रिशन के संस्थापक अमन पुरी ने कहा, “भारत खेल प्रतिभाओं का पॉवरहाउस है। इन टूर्नामेंट्स का प्रायोजन कर हम भारतीय खिलाड़ियों के लिए ग्लोबल लेवल पर सफलता का रोडमैप बनाना चाहते हैं। जीत को उनकी आदत बनाना चाहते हैं। खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर विकसित करने की इच्छा ही भारतीय युवाओं के बीच बॉडीबिल्डिंग और एमएमए के लिए जुनून जगाती है। इसके बाद भी यह खेल क्रिकेट, फुटबॉल या टेनिस की तरह मुख्य खेलों की श्रेणी में शामिल नहीं हुआ है। इस तरह की प्रतियोगिताओं को प्रस्तुत कर हम बॉडीबिल्डिंग और एमएमए को आकर्षक करियर विकल्प बनाना चाहते हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सफलता से ही खिलाड़ियों को प्रमुख कंपनियों से आकर्षक स्पॉन्सरशिप मिल सकती है। तब ही हम 2050 तक भारत को दुनिया की स्पोर्ट्स कैपिटल बनाने के अपने लंबी अवधि के लक्ष्य को पूरा कर सकेंगे। हमने देश में तेजी से बढ़ रही हेल्थ और वेलनेस इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनियों को एक छत के नीचे लाने के लिए ही आईएचएफएफ के साथ भागीदारी नहीं की है, बल्कि इसका उद्देश्य ग्लोबल लेवल पर भारतीय ब्रांड्स की विजिबिलिटी बढ़ाना भी है। यह ग्लोबल कंज्यूमर्स के बीच हमारे देश की क्षमताओं के बारे में विश्वास जगाएगा।”

शेरू क्लासिक प्रो क्वालिफायर्स में भारत के बॉडीबिल्डर्स को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग से प्रो कार्ड्स हासिल करने का मौका मिलेगा। यह उनके लिए इंटरनेशनल प्रो लीग का टिकट हो सकता है। आईएफबीबी प्रो होना ज्यादातर बॉडीबिल्डिंग खिलाड़ियों का सपना है और इसे दुनिया की अल्टिमेट बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप मिस्टर ओलिम्पिया में भाग लेने का दरवाजा माना जाता है। शेरू क्लासिक कई भारतीय खिलाड़ियों को इंटरनेशनल बॉडीबिल्डिंग में भविष्य का सितारा बनाने में अहम योगदान निभाएगा।

शेरू क्लासिक में पांच कैटेगरी में खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे, जिनमें वीमेंस फिगर, बिकिनी, वीमेंस फिजिक, वीमेंस फिटनेस, वेलनेस, मेन्स बॉडीबिल्डिंग, मेन्स क्लासिक फिजिक, और मेन्स फिजिक शामिल हैं।

महिलाओं की कैटेगरी में प्रत्येक डिविजन के विजेताओं को एक प्रो कार्ड दिया जाएगा, जबकि पुरुषों की कैटेगरी डिविजन में दो-दो प्रो कार्ड्स दिए जाएंगे। इस तरह कुल 10 आईएफबीबी प्रो कार्ड्स पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे।

बहुप्रतीक्षित एमएमए चैम्पियनशिप में भारत और दुनियाभर से 200 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। निश्चित तौर पर इसके मुकाबले दर्शकों को दांतों तले अंगुलियां चबाने को मजबूर करेंगे। यह लगातार दूसरा साल है जब स्टेडफास्ट इस इवेंट को प्रेजेंट कर रहा है।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
image