Friday, Mar 29 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
भारत


प्रोस्टेट कैंसर के पीड़ितों के लिए एएसपीआई भारत में खोलेगा एक और शाखा:

प्रोस्टेट कैंसर के पीड़ितों के लिए एएसपीआई भारत में खोलेगा एक और शाखा:

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (वार्ता) एक अमेरिकी गैर-लाभकारी सहायता समूह प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के लिए एक्टिव सर्विलांस(एएस) पद्धति के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए देश में अपनी एक नयी शाखा खोलने की योजना बना रहा है।

एक्टिव सर्विलांस पेशेंट्स इंटरनेशनल(एएसपीआई) ने अपनी इस योजना के हिस्से के रूप में प्रोस्टेट कैंसर को पराजित करने वाले गोविंदा कुमार रामकृष्ण को अपने निदेशक मंडल में शामिल किया है। इससे इस अभियान के विश्वव्यापी संचालन को गति विशेष रूप से भारत में तेजी प्रदान की जा सकेगी।

एएस प्रणाली के साथ, कम जोखिम के प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों की चिकित्सकीय पेशेवर की मदद और तत्काल उपचार प्राप्त करने से पहले समय-समय पर नैदानिक परीक्षणों के साथ सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है। यह आजीवन होने वाले दुष्प्रभावों, जैसे मूत्र संबंधी समस्याएं और अन्य जोखिमों से बचाता है।

एएसपीआई बोर्ड के चेयरमैन मार्क लिचि ने एक बयान में कहा कि भारतीय शाखा प्रोस्टेट कैंसर से निपटने के लिए सर्वोत्तम प्रणालियों को लागू करने के लिए भारत में एक प्रभावी समूह के रूप में काम करेगा और सुनिश्चित करेगा कि ये प्रक्रियायें और जागरुकता समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे।

उन्होंने कहा, “हमारा मुख्य ध्यान पुरुषों को एएस के साथ सहज महसूस करने में मदद करना और इस बात के लिए आश्वस्त करना है कि यदि आवश्यकता पड़ी तो उपचार किया जाएगा। इस तरह पुरुषों को गंभीर दीर्घकालिक दुष्प्रभावों से बचाया जा सकेगा। एएस के दौरान बिना किसी परेशानी के निगरानी की जा सकती है और हम पुरुषों को उस स्थिति तक पहुंचने में मदद करना चाहते हैं।”

श्री लिचि ने कहा, “चूंकि प्रोस्टेट कैंसर अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में धीमी गति से बढ़ता है, इसलिए बिना किसी उपचार के लंबे समय तक जीवित रहना संभव है। एक डॉक्टर की सहायता से उपचार करने से रोके रखने और वह किस गति से बढ़ रहा है, उसके संकेतों की निगरानी करने से, कम जोखिम वाले प्रोस्टेट कैंसर के रोगी के जीवन की गुणवत्ता पर कोई असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा, एएस जीवन भर होने वाले दुष्प्रभावों से बचाने में भी मदद करेगा। ”

उन्होंने कहा कि कैंसर से बचे लोगों के अलावा यूरोलॉजिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट का एक समूह वास्तविक उपचार की तुलना में एएस के लाभों के बारे में जागरुकता पैदा करने में संगठन को सहयोग दे रहा है।

उन्होंने कहा, “अमेरिका में हाल ही में किए गए एक अध्ययन, जिसमें 240 मूत्रविज्ञान प्रणालियों के डेटा शामिल थे, में पाया गया कि कम जोखिम वाले प्रोस्टेट कैंसर वाले लगभग 60 प्रतिशत अमेरिकी पुरुष एएस को अपना रहे हैं। क्योंकि पुरुष अपने जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखना चाहते हैं, इसलिए एएस में बहुत ही नाटकीय रूप वृद्धि देखने को मिली

है। अमेरिका में, यह पिछले 12 वर्षों में यह वृद्धि छह प्रतिशत से बढ़कर 60 प्रतिशत हो गई है। स्वीडन में यह दर 94 प्रतिशत है।”

नवीनतम अध्ययनों के अनुसार, पहले की अपेक्षा, भारत में प्रोस्टेट कैंसर का प्रसार महानगरीय शहरों में रहने वाले 35 से 44 और 55 से 64 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों में अधिक है। शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण आबादी के बढ़ते प्रवास, बदलती जीवन शैली, बढ़ती जागरुकता और चिकित्सा सुविधाओं के आसानी से उपलब्ध होने के कारण, देश में प्रोस्टेट के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गयी है।

भारतीय चिकित्सा डेटा से पता चलता है कि देश में प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ने की दर पश्चिमी देशों के समान ही है।

एएसपीआई का दृढ़ विश्वास है कि देश में अपनी शाखा खोलने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से निपटने और उपचार के अकसर विनाशकारी दीर्घकालिक दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

एएसपीआई को प्रोस्टेट कैंसर से जीवित बचे लोगों, रोगियों और देखभाल करने वालों द्वारा स्थापित और व्यवस्थित किया जाता है। एएसपीआई काे विश्वास है कि भारत में अपनी शाखा खोलने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से निपटने और उपचार के अकसर विनाशकारी दीर्घकालिक दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

रिपोर्टों के अनुसार, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर दूसरा सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है। साथ ही, भारत स्थित राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री का कहना है कि प्रोस्टेट कैंसर की घटनाओं की दर में भारी वृद्धि हो रही है।

श्रवण मनोहर

वार्ता

More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image