Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
भारत


असम राइफल्स का आईटीबीपी में विलय का समर्थन

असम राइफल्स का आईटीबीपी में विलय का समर्थन

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व अर्द्धसैनिक कल्याण संगठन ने असम राइफल्स का भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)में विलय करने के प्रस्ताव का समर्थन करने हुए कहा है कि इससे असम राइफल्स की प्रशासनिक और व्यावहारिक अड़चनें कम होंगी और यह अपनी नियत जिम्मेदारी काे बेहतर ढंग से पूरा कर सकेगा।

कल्याण संगठन के राष्ट्रीय संयोजक किरण पाल सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी से मिले एक प्रतिनधिमंडल ने कहा कि असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय के पास आने से कई तरह की प्रशासनिक अड़चनों का निवारण हो जाएगा। असम राइफल्स का ऑपरेशनल नियंत्रण सेना के अधीन है। प्रतिनिधिमंडल ने कल देर शाम केंद्रीय गृह राज्य मंत्री से मुलाकात की। श्री रेड्डी ने प्रतिनिधिमंडल को उसकी मांगों पर सकारात्मकता से विचार करने का आश्वासन दिया।

मीडिया के अनुसार सरकार असम राइफल्स को आईटीबीपी में मिलाने और इसे पूरी तरह से गृह मंत्रालय के अधीन करने पर विचार कर रही है। इस संबंध में जल्दी ही उच्च स्तर पर विचार किया जाना प्रस्तावित है।

प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में म्यांमार की सीमा पर तैनात एक जवान की मृत्यु का मामला उठाया और कहा कि असम राइफल्स के जवानों को सम्मान नहीं दिया जा रहा है। इस जवान की संक्षिप्त बीमारी के बाद मृत्यु हो गयी। प्रतिनिधिमंडल ने आरोप लगाया कि जिम्मेदार अधिकारियों ने इस जवान के शव को लावारिस हालत में उसके पैतृक स्थान पर भेज दिया और परिजनों को नजदीक के हवाई अड्डे से शव लेने काे कहा। जवान का पार्थिव शरीर किराये के वाहन में उसके घर लाया गया और असम राइफल्स या सेना का कोई अधिकारी साथ नहीं था। इस जवान को उसका वाजिब सम्मान भी नहीं दिया गया।

असम राइफल्स में लगभग 65000 जवान हैं जो म्यांमार से सटी तकरीबन 1643 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा करते हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर में उग्रवाद से निपटने के अभियानों में भी इसकी प्रमुख भूमिका होती है।

सत्या.श्रवण

वार्ता

More News
फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

फोर्टिस ने एआई संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ सॉल्यूशन जारी किया

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अस्पताल श्रृंखला फोर्टिस हेल्थकेयर ने यूनाइटेड वी केयर के सहयोग से आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस (एआई) संचालित संपूर्ण मेंटल हेल्थ साॅल्यूशन अदायु माइंडफुलनेस के बुधवार को जारी करने की घोषणा की।

see more..
बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

बेहतर कल के लिए सुदृढ बुनियादी ढांचे में निवेश जरूरी: मोदी

24 Apr 2024 | 5:32 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बेहतर कल के लिए आज सुदृढ़ बुनियादी ढांचे में निवेश किये जाने की जरूरत है।

see more..
image