Thursday, Jul 18 2019 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
दुनिया


इंडोनेशिया में भूकंप से कम से कम 82 की मौत

इंडोनेशिया में भूकंप से कम से कम 82 की मौत

देनपसार 06 अगस्त (रायटर) इंडाेनेशिया में लोम्बाेक द्वीप पर रविवार को आये 7.0 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 82 लोगों की मौत हो गयी और सैंकड़ों घायल हो गये हैं।

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय अापदा निवारण एजेंसी ने सोमवार को कहा कि भूकंप में मारे गये लोगों की संख्या बढ़कर 82 हो गयी है इससे पहले रविवार को यह आंकड़ा 32 था। लोम्बाेक द्वीप के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है। एजेंसी के अनुसार ज्यादातर मौत मलवा गिरने की वजह से हुई। भूकंप में सैंकड़ों घायल हो गये और हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गये।

सोमवार का जारी बयान में कहा गया, “रात में कुछ समुदायों से हमारी संपर्क लाइनें कट गयी थी। मृतकों की संख्या अभी और भी बढ़ोतरी होने की आशंका है।”

लोम्बोक में भूकंप के तेज झटकों से यहां मौजूद पर्यटकों और निवासियों में भय का माहौल पैदा हो गया। हजारों लोगों ने अपने घरों से बाहर निकल कर खुले में शरण ली। बाली में भी कई सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गये और लोगों ने घरों, होटलों और रेस्तरां इत्यादि से बाहर निकल भागे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार लोम्बोक में भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। स्थानीय मीडिया के अनुसार लोम्बोक के ज्यादातर क्षेत्रों में भूकंप के बाद बिजली गुल हो गयी थी। लोम्बोक और उसके पड़ोसी द्वीप बाली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की इमारत को भी भूकंप के मामूली क्षति पहुंची लेकिन उड़ानों सेवाओं का परिचालन जारी रहा।

भूंकप के समय सिंगापुर के गृह मंत्री के शनमुगम लोम्बोक में मौजूद थे। उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि होटल की दसवीं मंजिल जोरों से हिलने लगी और इसकी दीवारों में दरारें आ गयी। उन्होंने लिखा, “भूकंप के समय खड़ा हो पाना लगभग असंभव था। किसी तरह बाहर निकलकर सीढ़ियों से नीचे उतरा। इमारत अभी भी हिल रही थी। थोड़े समय के लिए बिजली भी गुल हो गयी। दीवारों में बहुत सी दरारें आ गयी और दरवाजे गिर गये।”

अापदा निवारण एजेंसी ने भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की थी और लोगों से समंद्र से दूर रहने की अपील की था लेकिन सूनामी को चेतावनी को बाद में वापस ले लिया गया। लोम्बोक में एक सप्ताह पहले 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 14 लोगों की मौत हो गयी थी।

दिनेश

रायटर

More News
पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

17 Jul 2019 | 11:49 PM

लंदन 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव का मुकदमा लड़ने वाले भारत के जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने बुधवार को पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर उसने श्री जाधव के मामले में फिर कोई फर्जीवाड़ा करने की कोशिश की तो उसे दोबारा अंतरराष्ट्रीय अदालत में घसीटा जाएगा तथा उस पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी लगाये जा सकते हैं।

see more..
कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

17 Jul 2019 | 11:09 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय और राजनयिक स्तर पर चले घटनाक्रम इस प्रकार है:

see more..
भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

17 Jul 2019 | 9:06 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की समूची न्यायिक कार्यवाही को गैरकानूनी करार दिया है तथा उसकी फांसी की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले की प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

see more..
image