Monday, Sep 27 2021 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
Sports


दो नई आईपीएल टीमाें के लिए 17 अक्टूबर को हो सकती है नीलामी

दो नई आईपीएल टीमाें के लिए 17 अक्टूबर को हो सकती है नीलामी

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बाेर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आईपीएल 2022 सीजन के लिए दो नई टीमों की नीलामी आगामी 17 अक्टूबर को की जा सकती है।
नीलामी की संभावित तारीख दुबई में आईपीएल फाइनल के ठीक दो दिन होने के मद्देनजर टीमों की बोली दुबई या मस्कट में हो सकती है। समझा जाता है कि बीसीसीआई ने बोली लगाने वाली संभावित पार्टियों को नीलामी की अंतिम तिथि और स्थान के बारे में जल्द सूचित किए जाने की जानकारी दी है।
यह भी सामने आया है कि बीसीसीआई ने बोली लगाने वाली पार्टियों को तीन प्रमुख तारीखों 21 सितंबर, पांच अक्टूबर और 17 अक्टूबर को लेकर सूचित किया है। 21 सितंबर तक स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है, जबकि आईटीटी (निविदा का निमंत्रण) दस्तावेज पांच अक्टूबर तक खरीद के लिए उपलब्ध होगा और 17 अक्टूबर को नीलामी होने की संभावना है। यह पुष्टि की गई है कि कोई ई-नीलामी नहीं होगी और बंद बोली प्रक्रिया की सदियों पुरानी प्रथा का पालन किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्रत्येक आईपीएल टीम के लिए लीग मैचों की संख्या 14 होती है, जो नई दो टीमों के बाद 18 हो सकती है। अभी प्रत्येक टीम कम से कम सात मैच घरेलू मैदानों पर और सात घर से बाहर खेलती है। वर्तमान में लीग में आठ टीमें हैं और प्रत्येक टीम को समान रूप से सात घरेलू और सात मैच बाहर खेलने को मिलते हैं, लेकिन दो नई टीमों के आने के बाद प्रत्येक टीम नौ मैच घरेलू मैदान और नौ घर से बाहर खेल सकती है, हालांकि बड़ी खिड़की के अभाव के कारण यह संभावना है कि बीसीसीआई समझौते में 14 मैचों के साथ ही रहेगा। 18 लीग मैचों का विकल्प खुला रखा जा सकता है। उपलब्ध खिड़की के आधार पर लीग मैचों की कुल संख्या 74 या 94 हो सकती है। अगले साल, जब मीडिया अधिकारों का मौजूदा चक्र समाप्त हो जाएगा, तो 74 मैच होंगे जिनमें सभी टीमों को दो समूहों के प्रारूप में सात घरेलू और सात मैच घर से बाहर खेलने होंगे।
बीसीसीआई ने वित्तीय जरूरतों को लेकर स्पष्ट करते हुए कहा है कि बोली लगाने वाली प्रत्येक पार्टी की कुल संपत्ति 2500 करोड़ रुपए होनी चाहिए और कंपनी का कारोबार तीन हजार करोड़ रुपए का होना चाहिए। एक संघ के मामले में, बीसीसीआई केवल तीन भागीदारों को अनुमति देगा और उनमें से एक को 2500 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति और तीन हजार करोड़ रुपए के कारोबार के उपरोक्त मानदंडों को पूरा करना होगा। नीलामी का आधार मूल्य दो हजार करोड़ रुपए है।
समझा जाता है कि बोली लगाने के दो चरण होंगे, कानूनी और वित्तीय। एक बार कानूनी विभाग द्वारा बोलीदाता के योग्यता मानदंडों से संतुष्ट हो जाने के बाद वित्तीय बोली खोली जाएगी। कोई भी दो से छह शहरों के लिए बोली लगा सकता है। अहमदाबाद, लखनऊ, इंदौर, कटक, गुवाहाटी और धर्मशाला बोली के लिए उपलब्ध शहर हैं। दो उच्चतम बोली लगाने वालों को टीमें दी जाएंगी।
दिनेश राज
वार्ता

More News
हर्षल पटेल की हैट्रिक, बेंगलुरु ने मुंबई को किया पस्त

हर्षल पटेल की हैट्रिक, बेंगलुरु ने मुंबई को किया पस्त

27 Sep 2021 | 12:07 AM

दुबई, 26 सितम्बर (वार्ता) तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की 17वें ओवर में शानदार हैट्रिक और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (11 रन पर तीन विकेट) तथा ऑफ स्पिनर ग्लेन मैक्सवेल के हरफनमौला प्रदर्शन (56 रन और 23 रन पर दो विकेट) से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को 54 रन से जीत दर्ज कर आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को मजबूती दे दी।

see more..
विराट और मैक्सवेल के अर्धशतक,बेंगलुरु का चुनौतीपूर्ण स्कोर

विराट और मैक्सवेल के अर्धशतक,बेंगलुरु का चुनौतीपूर्ण स्कोर

26 Sep 2021 | 10:02 PM

दुबई, 26 सितम्बर (वार्ता) कप्तान विराट कोहली (51) और आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (56) के शानदार अर्धशतकों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में रविवार को 20 ओवर में छह विकेट पर 165 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

see more..
image