Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
खेल


खिताब की दावेदारी में आगे निकला आस्ट्रेलिया

खिताब की दावेदारी में आगे निकला आस्ट्रेलिया

नयी दिल्ली, 28 मई (वार्ता) पांच बार का विजेता और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया विश्वकप से पहले के दो अभ्यास मैचों में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से खिताब की दावेदारी में सबसे आगे निकल गया है। हालांकि टूर्नामेंट में अपना अभियान शुरू करने से पहले उसे अंतिम एकादश को लेकर फैसले करने होंगे।

आस्ट्रेलिया ने पहले अभ्यास मैच में मेज़बान और विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड को पराजित किया और फिर दूसरे अभ्यास मैच में श्रीलंका को धो डाला। विश्वकप में उतरने से पहले आस्ट्रेलिया ने भारत में एकदिवसीय सीरीज़ 3-2 से और पाकिस्तान से एकदिवसीय सीरीज़ 5-0 से जीती थी।

आस्ट्रेलिया के पिछले तीन महीने के प्रदर्शन ने उसे खिताब की दावेदारी में इंग्लैंड और भारत से आगे ला खड़ा किया है। तीन महीने पहले तक कोई भी आस्ट्रेलिया को खिताब का दावेदार नहीं मान रहा था। भारत ने आस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट और वनडे सीरीज़ जीती थी जिसके बाद आस्ट्रेलियाई टीम पर सवाल उठाये जा रहे थे। लेकिन बॉल टेम्परिंग के प्रतिबंध से बाहर निकलने के बाद स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी ने टीम को मजबूती प्रदान की है।

विश्वकप के इतिहास में आस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम है। उसने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में विश्व खिताब जीता। आस्ट्रेलिया ने पिछले विश्वकप में मेजबानी की थी और माइकल क्लार्क की कप्तानी में सह मेज़बान न्यूजीलैंड को हराकर पांचवीं बार विश्व खिताब जीता था। पिछले एक वर्ष में आस्ट्रेलिया के प्रदर्शन में गिरावट आयी थी और स्मिथ तथा वार्नर पर लगे प्रतिबंध से उसकी बल्लेबाजी कमजोर हुयी थी।

भारत में हुये आईपीएल के 12वें संस्करण में स्मिथ और वार्नर को जैसे नया जीवनदान दिया। दोनों को इस टूर्नामेंट से बल्लेबाज़ी का बढ़िया अभ्यास मिला। वार्नर ने तो टूर्नामेंट में सर्वाधिक 700 के आसपास रन बनाये जबकि स्मिथ ने भी कुछ अच्छी पारियां खेलीं। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में शानदार शतक (116) बनाया था।

 

More News
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

17 Apr 2024 | 9:45 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस सत्र के अब तक के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेट दिया है।

see more..
image