Friday, Apr 19 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
खेल


आस्ट्रेलिया की डफिन बनीं मातृत्व अवकाश लेने वाली पहली खिलाड़ी

आस्ट्रेलिया की डफिन बनीं मातृत्व अवकाश लेने वाली पहली खिलाड़ी

मेलबोर्न, 31 दिसंबर (वार्ता) आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जैस डफिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की नयी पेरेंटल पॉलिसी के तहत मातृत्व अवकाश पर जाने वाली पहली खिलाड़ी बन गयी हैं।

सीए को डफिन ने अपने मां बनने की खबर दी जिसके बाद वह खिलाड़ियों के लिये बनाई गयी इस नयी नीति के तहत मातृत्व अवकाश की हकदार बन गयीं। वह बोर्ड द्वारा बनायी गयी इस नयी नीति के तहत अवकाश पर जाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी हैं।

30 साल की डफिन हालांकि गर्भवती होने के कारण आस्ट्रेलिया की ओर से फरवरी 2020 में शुरू होने वाले महिला ट्वंटी 20 विश्वकप के लिये राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगी। आस्ट्रेलियाई महिला टीम की सीनियर खिलाड़ी डफिन ने वर्ष 2015 में आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था।

डफिन को महिला बिग बैश लीग के पिछले संस्करण में मेलबोर्न रेनेगेड्स का कप्तान बनाया गया था, उन्होंने टीम के जिये 68 के औसत से 544 रन बनाये थे और अगले वर्ष विश्वकप टीम में जगह बनाने की होड़ में सबसे आगे मानी जा रही थीं। गत माह उन्होंने आस्ट्रेलिया ए की ओर से खेलने से भी इंकार कर दिया था। महिला क्रिकेटर ने कहा,“मुझे पता चला है कि मैं चार सप्ताह गर्भवती हूं। मैं बिग बैश लीग के दौरान गर्भवती थी। अब जब सभी विश्वकप टीम के बारे में बात कर रहे हैं तो मुझे लगा कि सभी काे जब इस खबर के बारे में पता चलेगा तो वह हंसेंगे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया भी इस खबर से चौंक गया है लेकिन उन्हें अब पता चल गया होगा कि मैं आस्ट्रेलिया ए के लिये क्यों नहीं खेली थी।”

सीए की नयी नीति के तहत डपुिन को 12 महीने तक वेतन सहित मातृत्व अवकाश दिया जाएगा और अगले अनुबंध में उन्हें निश्चित ही करार दिया जाएगा, यदि उनके बच्चे का जुलाई 2020 तक जन्म हो जाता है। डफिन साथ ही वापसी के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया में गैर भुगतान वाली भूमिकाएं भी ले सकती हैं।

प्रीति

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image