Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
खेल


ऑस्ट्रेलिया छठी बार टी20 विश्व चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया छठी बार टी20 विश्व चैंपियन

केप टाउन, 26 फरवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 विश्व कप 2023 के फाइनल में रविवार को मेज़बान दक्षिण अफ्रिका को 19 रन से हराकर छठी बार टी20 विश्व चैंपियन का ताज अपने सिर सजाया।

न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गये खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बेथ मूनी (74 नाबाद) के अर्द्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के सामने 157 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका लौरा वुलवार्ड (61) के जुझारू पचासे के बावजूद 137 रन तक ही पहुंच सका।

घरेलू प्रशंसको के समर्थन के साथ दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया, लेकिन बड़े मैच की बड़ी खिलाड़ी मूनी ने अकेले संघर्ष करते हुए अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मूनी 53 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के के साथ 74 रन बनाकर टी20 विश्व कप फाइनल में दो अर्द्धशतक जड़ने वाली पहली खिलाड़ी बन गयीं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए वुलवार्ड ने अर्द्धशतक जड़ा, हालांकि कोई और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। वुलवार्ड ने 48 गेंद पर पांच चौकों और तीन छक्कों के साथ 61 रन बनाये। पारी के 17वें ओवर में वुलवार्ड का विकेट गिरते ही दक्षिण अफ्रीका की तमाम उम्मीदें समाप्त हो गयीं।

अब तक आयोजित आठ महिला टी20 विश्व कपों में दिग्गज ऑस्ट्रेलिया सात बार फाइनल में पहुंचा है। छह बार के विश्व चैंपियन ने इस जीत के साथ महिला टी20 विश्व कप जीतने की हैट्रिक पूरी की है।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली को रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने मूनी के साथ पहले विकेट के लिये 36 रन जोड़े, हालांकि वह खुद 20 गेंद पर 18 रन ही बना सकीं।

हीली का विकेट गिरते ही मूनी और एशले गार्डनर ने मोर्चा संभालकर ऑस्ट्रेलियाई पारी की रफ्तार बढ़ा दी।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी गार्डनर ने तेज खेलते हुए 21 गेंद पर दो चौकों एवं दो छक्कों के साथ 29 रन बनाये और मूनी के साथ दूसरे विकेट के लिये 46 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया 11 ओवर में 79 रन बनाकर बड़े स्कोर की ओर अग्रसर था मगर दक्षिण अफ्रीका ने 12वें ओवर में गार्डनर का विकेट गिराकर रनगति पर लगाम कस दी।

ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान ग्रेस हैरिस (नौ गेंद, 10 रन) और मेग (11 गेंद, 10 रन) के विकेट भी सस्त में गंवाये, लेकन मूनी ने अपना आक्रमण जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया 17 ओवर में 122 रन ही बना सका, लेकिन मूनी ने अंतिम ओवरों में 34 रन जोड़कर अपनी टीम को 156/6 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मरिज़ाने कैप और शबनम इस्माइल ने दो-दो विकेट लिये, जबकि क्लोए ट्रायन और नोनकुलुलेको एम्लाबा को एक-एक सफलता हासिल हुई। इस्माइल चार ओवर में 26 रन देकर उनकी सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुईं।


ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्कोर को चुनौतीपूर्ण बनाने के लिये पहले ही ओवर से कसी हुई गेंदबाजी की। दक्षिण अफ्रीका पांच ओवर में 17 रन तक ही पहुंच सका और सलामी बल्लेबाज टाज़मिन ब्रिट्स 10 (17) रन बनाकर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गयीं।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं कैप ने दो शानदार चौके लगाकर 11 रन बनाये लेकिन वह भी अपनी पारी की 11वीं गेंद पर आउट हो गयीं। दक्षिण अफ्रीका को जब 11 ओवर में 111 रन की जरूरत थी तब कप्तान सुने लूस मौके की नज़ाकत को देखते हुए खुद बल्लेबाजी करने उतरीं, हालांकि उनके दुर्भाग्यपूर्ण रनआउट से टीम को बड़ा झटका लगा।

लूस का विकेट गिरने के बाद क्रीज़ पर आईं क्लोए ट्रायन को रन बनाने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा। दूसरी ओर से हालांकि वुलवार्ड ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर मैदान में मौजूद दर्शकों की उम्मीदें जगायीं। उन्होंने 13वें ओवर में ताहलिया मैकग्रा को छक्का लगाकर आक्रमण शुरू किया और अगले तीन ओवर में प्रोटियाज ने 39 रन जोड़े। वुलवार्ड इस मैच को मेजबान टीम के पक्ष में कर ही रही थीं कि तभी कप्तान लैनिंग ने गार्डनर को गेंद सौंप दी। गार्डनर ने 16वें ओवर में सिर्फ छह रन दिये। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम चार ओवर में 53 रन की दरकार थी जिसके दबाव में वुलवार्ड पगबाधा आउट हो गयीं। क्रीज पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद ट्रायन (23 गेंद, 25 रन) को अगले ओवर में जेस जॉनसन ने चलता कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका 20 ओवर में 137/6 तक ही पहुंच सका और ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टी20 विश्व कप ट्रॉफी उठा ली। मूनी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जबकि गार्डनर को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया।

शादाब

वार्ता

More News
पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

28 Mar 2024 | 1:58 PM

मैड्रिड 28 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के पहले राउंड में कनाडा की वेन यू झांग को हराकर टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है।

see more..
फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

सिंगापुर 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला बास्केटबॉल टीमों ने फीबा 3x3 एशिया कप 2024 के क्वालीफाइंग राउंड में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

see more..
मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

28 Mar 2024 | 10:05 AM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है।

see more..
चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

27 Mar 2024 | 11:35 PM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को जीत के लिए रिकार्ड 278 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image