Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
खेल


निष्पक्ष पिचें हों तो जीतेगा ऑस्ट्रेलिया: हीली

निष्पक्ष पिचें हों तो जीतेगा ऑस्ट्रेलिया: हीली

क्वीन्सलैंड, 02 फरवरी (वार्ता) पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली का मानना है कि अगर नौ फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ‘निष्पक्ष’ पिचों का प्रयोग किया जाये तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत पर भारी होगा।

हीली ने सेनक्यू रेडियो के साथ बातचीत में गुरुवा को कहा, “ मुझे लगता है कि अगर वे निष्पक्ष पिचें बनायेंगे, जहां बल्लेबाजी करना आसान हो और मैच में आगे चलकर गेंद स्पिन हो.... तो हम (ऑस्ट्रेलिया) जीतेंगे। ”

उन्होंने कहा, “मुझे पहले टेस्ट में सिर्फ मिचेल स्टार्क और नेथन लायन की चिंता है। अगर वहां असमान विकेट हुए, जैसे कि हम पिछली शृंखला में देख चुके हैं जहां गेंद जरूरत से ज्यादा ही स्पिन होती है, तो वहां भारत बेहतर खेल सकेगा। ”

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया नौ फरवरी से शुरू होने वाले टेस्ट में नागपुर में आमने-सामने होंगे। भारत ने इस मैदान पर 2017 में जब श्रीलंका की मेजबानी की थी तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने 20 में से 13 विकेट लिये थे।

हीली का मानना है कि पहली बार भारत आ रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दबाव सहने और फील्डिंग में गलतियों से बचने की जरूरत है।

हीली ने कहा, “मैं चाहता हूं कि खिलाड़ी बहुत जागरुक हों अगर वे उस दबाव (स्थानीय लोगों से) से बच रहे हैं और अपने कमरे में छिप रहे हैं तो उन्हें ऐसा करने से बचने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “ भारत में 10 विकेट लेने के लिये आपको केवल दस मौके मिलेंगे। ऑस्ट्रेलिया में उछाल और गति के साथ आप 13 मौके बना सकते हैं और आप उनमें से एकाध छोड़ भी सकते हैं। मुझे लगता है कि उन्हें उस दबाव को सहना होगा और वहां एक नीति के साथ खेलना होगा।”

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के अन्य तीन मैच क्रमश: दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में खेले जायेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 19 साल से भारत में टेस्ट शृंखला नहीं जीता है।

शादाब.श्रवण

वार्ता

image