Monday, Mar 4 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
खेल


हेड के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने जीता छठी बार विश्वकप का खिताब

हेड के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने जीता छठी बार विश्वकप का खिताब

अहमदाबाद 19 नवंबर (वार्ता) ट्रैविस हेड की 137 रनों की शतकीय और मार्नस लाबुशेन अविजित 58 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को आईसीसी विश्वकप के फाइनल मुकबाले में भारत को छह विकेट हराकर छठी बार खिताब पर कब्जा किया।

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 47 स्कोर पर अपने तीन शीर्ष बल्लेबाज डेविड वॉर्नर सात रन, मिचेल मार्श 15 रन और स्टीव स्मिथ चार को खो दिया। इसके बाद ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन संयम के साथ खेलते हुए टीम को विजय के द्वार पहुंचा दिया। हालांकि जीत के दो रन पहले ट्रैविस 120 गेंदों में 137 रनों पर सिराज की गेंद पर गिल को कैच थमा बैठे। इसके बाद 43 ओवर की आखिरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल दो रन बनाते हुए स्कोर 241 रन कर टीम को फाइनल मुकाबले में जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की विश्वकप की यह छठी खिताबी जीत है। वहीं भारत दूसरी बार फाइनल में हारा है।

भारत की ओर से बुमराह ने दो विकेट लिये। वहीं शमी और सिराज ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले केएल राहुल 66 रन, विराट कोहली 54 रनों की अर्धशतकीय पारी और रोहित शर्मा के धुआंधार 47 रनों की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य दिया है।

ऑस्ट्रेलिया ने आज टॉस जीत कर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करे रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को शानदार शुरूआत देने का प्रयास किया लेकिन मिचेल स्टार्क ने पांचवें ओवर में शुभमन गिल सात रन पर आउट कर दिया। रोहित शर्मा के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा उन्होंने 31 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 47 रन बनाये। उन्हें ग्लेन मैक्सवेल ने आउट किया। अगले ही ओवर में श्रेयस अय्यर चार रन को पैट कमिंस ने विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया।

सेमीफाइनल और फाइनल में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।फाइनल में विराट ने 56 गेंदों में अर्धशतक बनाया। 29वें ओवर में 148 के स्कोर पर विराट कोहली 63 गेंदों में 54 को पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड आउट हो गये। केएल राहुल ने संयम से खेलते हुए 86 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 36वें ओवर में 178 रन के स्कोर पर भारत को पांचवां झटका रविंद्र जडेजा नौ रन के रूप में लगा।

42वें ओवर में स्टार्क ने केएल राहुल 66 रन विकेटकीपर इंग्लिस के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजते हुए भारत को 203 रन के स्कोर पर छठा झटका दिया। शमी छह रन सातवें विकेट रूप में आउट हुए। इसके बाद बुमराह एक रन जैम्पा का शिकार बने। सूर्यकुमार यादव 18 रन को हेजलवुड ने इंग्लिस के हाथों कैच आउट करा दिया। कुलदीप यादव 10 रन मैच की आखिरी गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में मार्नस/कमिंस द्वारा रन आउट कर दिये गये। भारतीय टीम के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे ओर पूरी टीम 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिये। जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया। वहीं ग्लेन मैक्सवेल और ऐडम जैम्पा ने एक-एक खिलाड़ी को आउट किया।

राम

वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात जायंट्स को 164 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात जायंट्स को 164 रनों का लक्ष्य

03 Mar 2024 | 9:13 PM

बेंगलुरु 03 मार्च (वार्ता) कप्तान मेग लानिंग की 55 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स महिला ने रविवार को खेले गये विमेंस प्रीमियर लीग के दसवें मुकाबले में गुजरात जायंट्स महिला को जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image