Friday, Apr 19 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
खेल


आस्ट्रेलियाई ओपन : दर्द को हराकर जोकोविच तीसरे दौर में

आस्ट्रेलियाई ओपन : दर्द को हराकर जोकोविच तीसरे दौर में

मेलबर्न, 19 जनवरी (वार्ता) दसवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम करने के लक्ष्य के साथ कोर्ट में उतरे सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने गुरूवार को फ्रांस के एंज़ो कॉकौड को दिलचस्प मुकाबले में 3-1 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

रॉड लेवर एरिना में तीन घंटे चार मिनट तक चले मुकाबले में जोकोविच ने बाएं पैर में हैमस्ट्रिंग की चोट के बावजूद कॉकौड को 6-1, 6-7, 6-2, 6-0 से मात दी।

साल के पहले ग्रैंड स्लैम में दुनिया के नंबर पांच खिलाड़ी ने फ्रांसिसी प्रतिद्वंदी के खिलाफ पहला सेट आसानी से अपने नाम कर लिया, हालांकि दूसरे सेट में उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा।

दूसरा सेट 4-4 से बराबर होने पर जोकोविच के चेहरे पर दर्द की शिकन नजर आई। उन्होंने 4-5 से पिछड़ने के बाद अपनी हैमस्ट्रिंग के लिये चिकित्सीय सहायता तलब की। कोर्ट में लौटने के बाद भी जोकोविच अपनी लय हासिल नहीं कर सके, जबकि कॉकौड ने इसका लाभ लेते हुए दूसरा सेट 7-6 से जीत लिया।

जोकोविच ने हालांकि हिम्मत नहीं हारी और आखिरी 14 से में 12 गेम जीतते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

जोकोविच अब तीसरे चरण में 21 जनवरी को बुल्गारिया के ग्रिगॉर दिमित्रोव का सामना करेंगे।

कोविड-19 वैक्सीन न लगवाने के कारण जोकोविच पिछली बार आस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने का मौका गंवा बैठे थे मगर इस साल उन्होंने पहले दौर में स्पेन के रॉबर्टो बाएना को 6-3, 6-4, 6-0 से हराकर ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट की शानदार शुरूआत की।

इससे पूर्व, दूसरी वरीयता प्राप्त कैस्पर रूड दूसरे दौर में उलटफेर का शिकार हो गए। उन्हें विश्व रैकिंग में 39वें स्थान पर टिके जेंसन ब्रूक्सबी ने 6-3, 7-5, 6-7, 6-2 से हराया। ब्रूक्सबी ने आस्ट्रेलियाई ओपन में पदार्पण किया है, जबकि रूड पिछले साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन में उपविजेता रहे थे।

इसके अलावा बेन शेल्टन, टॉमी पॉल और जेजे वोल्फ भी तीसरे दौर में पहुंच गये हैं। शेल्टन ने चिली के निकोलस जैरी को 7-6, 7-6, 7-5 से हराया जबकि टॉमी पॉल ने स्पेन के अलेहांद्रो डेविडोविच फोकिना को 6-2, 2-6, 6-7, 6 -3, 6-4 से पटखनी दी। वोल्फ ने अर्जेंटीना के 23वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन को 6-1, 6-4, 6-4 से हराया।

महिला वर्ग में पांचवीं वरीयता प्राप्त एरिना सबालेंका अमेरिका की शेल्बी रोजर्स को 6-3, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में पहुंच गई हैं। अब उनका सामना एलिसे मर्टेंस या लौरेन डेविस से होगा।

प्रदीप. शादाब

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image