Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ऑटो एक्सपो का आगाज, काॅन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों का जलवा

ऑटो एक्सपो का आगाज, काॅन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों का जलवा

ग्रेटर नोएडा 07 फरवरी (वार्ता) यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के कॉन्सेप्ट फ्यूचनर एस. अनावरण और होंडा कार्स के नयी अमेज, हुंडई मोटर इंडिया के नयी इलीट आई 20 और मर्सिडीज बेंच के मेबैक एस. 650 की लांचिंग करने के साथ ही कारों और मोटरसाइकिलों का मेला 14वां ऑटो एक्सपो आज यहां शुरू हो गया।

ऑटो एक्सपो में करीब 28 बड़ी यात्री वाहन कंपनियाँ अपने मॉडल लॉन्च करेंगी। इसके अतिरिक्त दोपहिया वाहन निर्माताओं के अपने वाहनों के शाेकेशिंग और लॉचिंग के साथ ही भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने की तैयारियों में लगी कंपनियां भी अपने वाहन प्रदर्शित कर रही है। इस एक्सपो की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को होगी। आम लोगों के लिए यह 09 से 14 फरवरी तक खुला रहेगा।

देश की अग्रणी यात्री कार कंपनी मारुति सुजकी इंडिया लिमिटेड ने इसमें काॅन्सेपट ‘फ्यूचर एस’ का अनावरण किया। कंपनी इसे इस वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में उतार सकती है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने नये कॉम्पैक्ट एसयूवी के काॅन्सेप्ट माॅडल को पेश करते हुये कहा कि घरेलू बाजार में कार खरीदारों को काॅम्पैक्ट कार काफी पसंद आ रही है। ऐसी कारों को नये डिजाइन के साथ लाने की जरूरत है जिससे यह ग्राहकों को आकर्षित कर सके।

उन्होंने कहा कि नयी काॅम्पैक्ट एसयूवी को उपभोक्ताओं की पसंद के अनुरूप डिजाइन करने के लिए कंपनी ने काफी ध्यान दिया है और इसकी आंतरिक साज-सज्जा को नया लुक देने की कोशिश की है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि कंपनी का नया एसयूवी नयी पीढ़ी को आकर्षित करने में पूरी तरह कामयाब होगा। कंपनी ने एसयूवी काॅन्सेप्ट माॅडल का डिजाइन मारुति के मुख्यालय में तैयार किया है। ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंची सीट इसकी विशेषताओं में है।

होंडा कार्स इंडिया ने इस शो की शुरुआत के मौके पर अपनी लोकप्रिय एंट्री लेवल सेडान अमेज को पूरी तरह से नया लुक देकर वैश्विक अनावरण किया। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि निदेशक ताकाहिरो हाचिगो ने कहा कि दूसरी पीढ़ी की होंडा अमेज का वैश्विक अनावरण किया जा रहा है। इस कार को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान लॉन्च किया जायेगा। कंपनी ने इसके बाहरी और आंतरिक दोनों स्तर पर काफी बदलाव किये हैं। इसके डिजाइन में बदलाव किया गया है ताकि इसे नया लुक मिल सके। इस शो में पाँचवीं पीढ़ी की होंडा सीआर वी, 10वीं पीढ़ी की सिविक का भी अनावरण किया गया है। इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट मॉडलों का भी प्रदर्शन किया है।

शेखर अजीत

जारी (वार्ता)

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

19 Apr 2024 | 7:17 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

see more..
वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

वित्त वर्ष 2024 में एंड्रोमेडा का ऋण वितरण 23 प्रतिशत बढ़ा

19 Apr 2024 | 7:02 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऋण वितरण नेटवर्क एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्युशन प्राइवेट लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 में ऋण वितरण 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 75,397 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आवास ऋण सेगमेंट के शानदार प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। वित्त वर्ष 2023 में ऋण वितरण 61074 करोड़ रुपये रहा था।

see more..
image