Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ऑटो एक्सपो के रोमांच को बढ़ाते हुये यहां यारिस से पर्दा हटाया है। इसकी लॉचिंग का इस साल बेसब्री से इंतजार हो रहा है। यारिस के साथ ही टोयोटा ने भारत के सबसे प्रतिस्पर्धी माने जाने वाले बी-सेग्मेंट में अपनी एंट्री करा ली है। टोयोटा की क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी और रिलाएबिलिटी के सिद्धांत के तहत यह विश्व स्तरीय सेडान एक लग्जरी कार है। कंपनी इसकी बुकिंग इस वर्ष अप्रैल में शुरू करने वाली है।
दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी टीवीएस मोटर्स ने परफार्मेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट क्रेयान का अनावरण किया है। कंपनी के मुताबिक टीवीएस का क्रेयान इलेक्ट्रिक स्कूटर वातावरण के लिहाज से काफी बेहतर है। इसमें कंपनी अपनी क्रूजर बाइक जेप्पेलिन और इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी प्रदर्शन किया है।
दोपहिया वाहन विशेषकर स्कूटर बनाने वाली इटली की कंपनी पियाजियो ग्रुप ने मोबाइल एेप से चलने वाले स्कूटर के अनावरण के साथ ही वेस्पा और ऐपरिलिया मॉडल के नए स्कूटर लॉन्च किए। ऐपरिलिया के अलावा वेस्पा के स्कूटर में इस बार एक खास फीचर दिया गया है। अब मोबाइल ऐप के जरिए इन स्कूटरों को चलाया जा सकेगा।
इंडिया यामाहा मोटर ने अपनी पहली आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से लैस बाइक यामहा आर15 लॉन्च की। 155 सीसी की इस बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपये से शुरू होती है।
दोपहिया बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकार्प ने 125 सीसी स्कूटर बाजार में प्रवेश करते हुये दो नये स्कूटर मेस्ट्रो एज 124 और डुएट 125 लॉन्च किया है। इसके साथ ही उसने कॉन्सेपट बाइक एक्स प्लस का भी अनावरण किया है। इस मौके पर कंपनी के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने कहा कि दोनों नये स्कूटर अगले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बाजार में उतारे जायेंगे। उन्होंने कहा कि हीरो ने भविष्य की मोबिलिटी पर ध्यान केन्द्रित करते हुये कॉन्सेप्ट बाइक का अनावरण किया है जो एक एडवेंचर श्रेणी की मोटरसाइकिल है।
शेखर अजीत
जारी (वार्ता)
There is no row at position 0.
image