Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बढ़ते साइबर अपराधों के मद्देनजर विद्यालयों में चलाया गया जागरूकता अभियान

बढ़ते साइबर अपराधों के मद्देनजर विद्यालयों में चलाया गया जागरूकता अभियान

झांसी 06 अक्टूबर (वार्ता) बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों में से बचने और सतर्क रहने के लिए उत्तर प्रदेश के झांसी में विभिन्न विद्यालयों में पुलिस ने जागरूकता अभियान बुधवार को चलाया।

पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र जोगेन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा के कुशल निर्देशन में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नैपाल सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी के दिशा निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी नगर राजेश कुमार सिंह के निकट पर्यवेक्षण में साइबर सेल झांसी द्वारा साइबर जागरूकता के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में छात्र ,छात्राओं सहित शिक्षकों को भी साइबर अपराध जैसे इन्टरनेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड, ओएलएक्स फ्रॉड, वॉलेट/यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी में बरती जाने वाली सावधानियां, फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राॅड, व्हाट्एप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में जरूरी सावधानियों के बारे मे जानकारी दी गयी।

इस दौरान फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हास्टएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप आदि के बचाव के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया। इसके साथ साथ खाते से धोखाधड़ी से पैसा निकलने की दशा में तुरंत 155260 पर काल करने को भी बताया गया।

सोनिया

वार्ता

image