Friday, Apr 19 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मतदाताओं की जागरूकता ही सशक्त लोकतंत्र की आधारशिला : द्रौपदी

मतदाताओं की जागरूकता ही सशक्त लोकतंत्र की आधारशिला : द्रौपदी

रांची 25 जनवरी (वार्ता) झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने लोकतंत्र के आधार जनमत का साधन मतदान को बताया और कहा कि मतदान के प्रति मतदाताओं की जगरूकता ही सशक्त लोकतंत्र की आधारशिला है।

श्रीमती मुर्मू ने आज यहां ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के आधार जनमत का साधन मतदान है और मतदान के प्रति मतदाताओं की जागरूकता ही सशक्त लोकतंत्र की आधारशिला है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग कृतसंकल्पित है कि मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग में जाति, धर्म, वर्ग, भाषा, समुदाय से ऊपर उठकर सभी प्रकार के प्रलोभनों से दूर रहकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसी संकल्प की प्राप्ति के लिए मतदाता साक्षरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की जिम्मेवारी तंत्र पर है।

राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 2019 ‘लोकतंत्र का महापर्व’ के नाम रहा। देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ झारखंड में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हुए। उन्होंने राज्य में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में संलग्न तंत्र को बधाई देते हुए कहा कि चुनावों की उल्लेखनीय विशेषता यह रही कि चुनाव आयोग के सुगम मतदान के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सका।

सूरज

जारी (वार्ता)

image